वियना हमला : छह जगहों पर 'आतंकी हमले', 4 लोगों की मौत, एक हमलावर भी मारा गया

वियना पुलिस ने बताया कि सेंट्रल वियना में एक सिनागॉग यानी यहूदी उपासनागृह के पास और ऑपरा हाउस सहित कुल छह जगहों पर हमले हुए हैं. इसके पीछे राइफल से लैस कई संदिग्ध हमलावर शामिल हैं.

वियना हमला : छह जगहों पर 'आतंकी हमले', 4 लोगों की मौत, एक हमलावर भी मारा गया

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में छह जगहों पर एक साथ गोलीबारी की घटना.

वियना, ऑस्ट्रिया:

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में सोमवार की शाम को कुल छह जगहों पर 'आतंकी हमले' हुए हैं. इस गोलीबारी में अब तक चार लोगों की मौत हो गई है, वहीं 15 लोग घायल हुए हैं. वियना पुलिस ने बताया था कि उसे एक हमलावर को मार गिराने में सफलता मिली है. विएना पुलिस की तरफ से ट्विटर पर लिखा गया है कि कुल छह जगहों पर हमला हुआ है. कई हमलावरों ने गोलीबारी की. एक पुलिस अफसर सहित कई लोग घायल हुए हैं. घटना स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे की बताई जा रही है. राइफल से लैस कई संदिग्ध अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया है कि इस घटना में दो पुरुषों और दो महिलाओं की मौत हो गई है, वहीं 15 लोग घायल है, जिनमें से सात को गंभीर चोटें लगी हैं. पुलिस ने बताया कि सेंट्रल वियना में एक सिनागॉग यानी यहूदी उपासनागृह के पास और ऑपरा हाउस सहित कुल छह जगहों पर हमले हुए हैं. इसके पीछे राइफल से लैस कई संदिग्ध हमलावर शामिल हैं.

यह घटना उस वक्त हुई जब ऑस्ट्रिया में कोरोनावायरस के संक्रमण को कम करने के लिए एक बार फिर से लॉकडाउन लगाए जाने में कुछ ही समय बचा हुआ था. लोग लॉकडाउन से पहले की रात का आनंद ले रहे थे. ऑस्ट्रियाई आंतरिक मंत्री कार्ल नेहमर ने ORF को बताया कि यह घटना "आतंकवादी हमला की तरह प्रतीत हुई है"  साथ ही उन्होंने लोगों से अपने-अपने घरों में ही रहने का अनुरोध किया है. 

इसके बाद मंगलवार को एक बड़ा सर्च ऑपरेशन जारी है. मारे गए संदिग्ध हमलावर की पहचान इस्लामिक स्टेट ग्रुप के हिमायती के तौर पर की गई है. पुलिस अभी कम से कम एक और हमलावर की तलाश कर रही है. पुलिस ने शहर को पूरी तरह से बंद कर दिया है और हेलिकॉप्टर्स से हमलावरों की तलाश कर रही है. ऑस्ट्रिया से लगे दूसरे देशों ने भी अपनी सीमाओं पर चेकिंग बढ़ा दी है.


ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबस्टियन कुर्ज़ ने पब्लिक ब्रॉडकास्टर ORF से कहा, ‘हम ऐसा कभी नहीं होने देंगे कि आतंकवादी हमें डराएं. हम हर तरीके से इन आतंकी हमलों से लड़ेंगे.' कुर्ज़ ने कहा कि यह हमारे गणराज्य के लिए मुश्किल वक्त है और उन्होंने संकल्प व्यक्त किया कि हमारी पुलिस इस घृणित आतंकी हमले के अपराधियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वियना में यहूदी समुदाय के प्रमुख ऑस्कर डॉयच ने बताया कि गोलीबारी की घटना शहर के प्रमुख यहूदी उपासनागृह के बाहर वाली सड़क पर हुई है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि हमला इबादतगाह को निशाना बनाकर ही किया गया था या नहीं.
उन्होंने ट्वीट किया कि उस वक्त उपासनागृह बंद था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)