WHO की बड़ी चेतावनी- सामूहिक रूप से कदम नहीं उठाने पर कोरोना से हो सकती हैं 20 लाख मौतें

WHO की ओर से यह चेतावनी ऐसे समय आई है कि जब दुनिया में कोरोना से मौत का आंकड़ा 10 लाख के स्तर पर पहुंचने वाला है.

WHO की बड़ी चेतावनी- सामूहिक रूप से कदम नहीं उठाने पर कोरोना से हो सकती हैं 20 लाख मौतें

वैश्विक स्तर पर कदम नहीं उठाने से बढ़ सकता है COVID से मौतों का आंकड़ा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • कोरोना से मौतों का आंकड़ा 20 लाख पहुंचने की आशंका : WHO
  • वैश्विक स्तर पर कड़े कदम उठाए जाने की जरुरत : WHO
  • कोरोना से मौत का आंकड़ा 10 लाख के करीब
जेनेवा :

दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले और कोरोना से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. तमात कोशिशों के बावजूद कोरोना पर लगाम लगाने में पूरी तरह से कामयाबी हासिल नहीं हो पाई है. इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को चेतावनी दी है कि यदि वायरस को रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर कड़े कदम नहीं उठाए गए तो COVID-19 से होने वाली मौतों की संख्या 20 लाख तक जाने की आशंका है. बता दें कि विश्व में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 10 लाख पहुंचने के करीब है.   

WHO की ओर से यह चेतावनी ऐसे समय आई है कि जब दुनिया में कोरोना से मौत का आंकड़ा 10 लाख के स्तर पर पहुंचने वाला है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि यदि महामारी से निपटने के लिए विभिन्न देश और लोग एक साथ नहीं आए तो, 10 लाख और मौतों की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है.

WHO के आपातकालीन कार्यक्रम के निदेशक माइकल रेयान ने एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में कहा, "दस लाख का आंकड़ा डराने वाला है और अगले दस लाख पर विचार शुरू करने से पहले हमें इस पर विचार करने की जरूरत है." उन्होंने कहा, "क्या हम कोरोना से होने वाली मौतों को रोकने के लिए सामूहिक रूप से कदम उठाने के लिए तैयार हैं? अगर हमने कदम नहीं उठाए तो... हां, हम दुर्भाग्य से कही अधिक संख्या देख सकते हैं." 

समाचार एजेंसी एएफपी की ओर से आधिकारिक सूत्रों से संकलित आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल दिसंबर में चीन में महामारी फैलने के बाद से अब तक कम से कम 9,84,068 लोगों की COVID-19 की वजह से मौत हुई. दुनियाभर में करीब 3.2 करोड़ मामले दर्ज किए गए हैं. 

Newsbeep

रेयान ने कोरोना की संभावित वैक्सीन के वित्तपोषण, उत्पादन और वितरण में चुनौतियों की ओर से इशारा किया है. उन्होंने कहा, "नौ महीने में दस लाख लोगों की मौत हो चुकी है और यदि हम सोचे कि अगले 9 महीने में वैक्सीन आ जाएगी, तो यह सबके लिए बड़ा टास्क होगा." 

वीडियो: 12 फीसदी गर्भवती महिलाओं को कोरोना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com