यह ख़बर 03 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दक्षिण-पश्चिम चीन में भूकंप से 367 की मौत, 2000 लोग घायल

दक्षिण-पश्चिम चीन में भूकंप से 367 की मौत, 2000 लोग घायल

फाइल फोटो

बीजिंग:

दक्षिण-पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत में आज 6.5 तीव्रता का भूकंप आने से 367 से अधिक लोग मारे गए और करीब दो हजार लोग घायल हो गए। भूकंप से भारी तबाही हुई है और इलाके में चारों ओर तबाही का भयावह मंजर है।

भूकंप बीजिंग के समयानुसार शाम साढ़े 4 बजे (जीएमटी समयानुसार सुबह साढ़े 8 बजे) 12 किलोमीटर की गहराई पर आया और इसका केंद्र लोंगटोउशान टाउनशिप में था जो झाओतोंग शहर के लुडियन काउंटी से दक्षिण पश्चिम दिशा में 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

स्थानीय प्रशासन के अनुसार, लुडियान काउंटी में 1300 लोग घायल हुए हैं। भूकंप की वजह से 12,000 से अधिक घर गिर गए और 30,000 क्षतिग्रस्त हो गए। काउंटी में परिवहन, बिजली आपूर्ति और दूरसंचार सेवाएं ठप हो गई हैं।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार भूकंप की वजह से झाओतोंग के कियाओजिया काउंटी और कुजिंग शहर के हुईज काउंटी में भी कम से कम 30 लोग मारे गए। लोंगटोउशान टाउनशिप में बचाव कार्य में स्वयंसेवक के तौर पर शामिल कॉलेज छात्र मा हाओ ने शिन्हुआ से कहा कि उसने मलबों में दबे शव देखे और गिरी इमारतों से 40 से अधिक घायल लोगों को बाहर निकालने में मदद की।

लुडियान काउंटी के एक निवासी ने शिन्हुआ से कहा, 'मैंने पांचवीं मंजिल पर स्थित अपने घर में जोरदार झटका महसूस किया और मेरे घर में कुछ छोटी चीजें अलमारी से नीचे गिर गईं।' उसने कहा कि बिजली की आपूर्ति रुक गई, दूरसंचार सेवाएं प्रभावित हो गईं और मोबाइल फोन से लोगों से संपर्क नहीं हो पा रहा है।

काउंटी की एक दूसरी निवासी मा लिया ने टेलीफोन के माध्यम से शिन्हुआ को बताया कि सड़कें 'बमबारी के बाद के युद्धमैदान' जैसी दिख रही हैं। उसने कहा कि भूकंप की वजह से उसके पड़ोसी की नयी दो मंजिला इमारत गिर गई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मा लिया ने कहा, 'यह बहुत भयानक है। भूकंप के बाद का नजारा दो साल पहले आए एक दूसरे भूकंप से भी बहुत बहुत ज्यादा खराब है। मैंने इससे पहले कभी भूकंप के इतने तेज झटके महसूस नहीं किए थे। मुझे चारों तरफ मलबा ही मलबा दिख रहा है।' भूकंप की वजह से बहुत सारी इमारतें, विशेषकर पुरानी और रिहाइशी इमारतें गिर गयीं और बहुतों में दरारें आ गईं।

लोंगटोउशान टाउनशिप के प्रमुख चेन गुओयोंग ने कहा, 'बहुत सारी इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और हम मृतकों और घायलों से जुड़े आंकड़े जुटा रहे हैं।' उन्होंने साथ ही बचाव अभियान जारी होने की बात कही। भूकंप से पहले आए एक भूस्खलन में टाउनशिप की तरफ जाने वाली सड़क क्षतिग्रस्त हो गई और यातायात बहाल नहीं हुआ है।