इंडोनेशिया में भूकंप से 98 लोगों की मौत के बाद पर्यटन स्थल खाली कराए गए

इससे एक हफ्ते पहले भी लोम्बोक में घातक भूकंप आया था जिसमें कम से कम 17 लोगों की जान चली गई थी.

इंडोनेशिया में भूकंप से 98 लोगों की मौत के बाद पर्यटन स्थल खाली कराए गए

इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप में भूकंप का एक तगड़ा झटका महसूस किया गया.

खास बातें

  • इंडोनेशिया में भूकंप के जबरदस्त झटके
  • कम से कम 37 लोगों की मौत
  • इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप में आया भूकंप
माताराम (इंडोनेशिया):

इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में आए तेज भूकंप में मरने वालों की संख्या 98 पर पहुंच गई है. भूकंप में हजारों इमारतों के जमींदोज होने के बाद लोकप्रिय पर्टयन स्थल के प्रसिद्ध होटलों और रिजॉर्ट में ठहरे सैकड़ों पर्यटकों से जगह खाली कराई गई और वहां बचावकर्मियों को भेजा गया. भूकंप के बाद पर्यटकों और स्थानीय लोगों में दहशत है. इससे एक हफ्ते पहले भी लोम्बोक में घातक भूकंप आया था जिसमें कम से कम 17 लोगों की जान चली गई थी. बचावकर्मी रविवार शाम को आए 6.9 तीव्रता के इस भूकंप में बर्बाद हुए घरों, स्कूलों और मस्जिदों के मलबे में दबे जीवित लोगों की तलाश में जुटे हुए हैं. इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने बताया, “91 लोगों की मौत हो गई, 209 गंभीर रूप से घायल हैं.

यह भी पढ़ें: इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप पर महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, सुनामी का अलर्ट जारी: यूएसजीएस

Newsbeep

अधिकारियों ने कहा कि नवीनतम भूकंप में एक संक्षिप्त सुनामी चेतावनी जारी की गई थी. इससे बाली के देनपासार में भी इमारतों को क्षति पहुंची. इन इमारतों में एक डिपार्टमेंटल स्टोर और हवाई अड्डे टर्मिनल की इमारत शामिल है. मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के अधिकारी डी कर्नावती ने कहा कि सुनामी की चेतावनी तब वापस ले ली गई जब सुनामी की लहरें तीन गांवों में मात्र 15 सेंटीमीटर ऊंची दर्ज की गई. लोमबोक के आपदा अधिकारी इवान अस्मारा ने कहा कि लोग घबराकर अपने घरों से बाहर निकल आये. इंडोनेशिया आपदा शमन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने बताया कि शहर में क्षतिग्रस्त हुई ज्यादातर इमारतों में घटिया निर्माण सामग्री का इस्तेमाल किया गया था.    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए, केंद्र था हरियाणा में

सुरक्षा सम्मेलन के लिए लोमबोक में मौजूद सिंगापुर के गृह मंत्री के शनमुगम ने फेसबुक पर बताया कि कैसे उनके होटल की दसवीं मंजिल का कमरा हिल रहा था.