ईरान से 4 कैदियों को रिहा कराने के लिए US ने दिए 40 करोड़ डॉलर, विमान से भेजी नकदी..

ईरान से 4 कैदियों को रिहा कराने के लिए US ने दिए 40 करोड़ डॉलर, विमान से भेजी नकदी..

अमेरिका के विदेश मंत्री से बातचीत करते हुए ईरान के विदेश मंत्री जवाद जारिफ (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ‘द वॉल स्ट्रीट जनरल’अखबार की रिपोर्ट में किया गया दावा
  • अमेरिकी विदेश विभाग ने राशि देने और रिहाई में संबंध की बात नकारी
  • कहा-दोनों मसलों पर अलग-अलग बात हुई, अलग-अलग टीम ने की चर्चा
वाशिंगटन:

ईरान ने तेहरान में हिरासत में बंद चार अमेरिकियों को रिहा कर दिया और इसके साथ ही अमेरिका ने गोपनीय तरीके से एक विमान से ईरान को ‘40 करोड़ डॉलर’की नकदी भेजी.

‘द वॉल स्ट्रीट जनरल’ अखबार की खबर के अनुसार अमेरिका और ईरान के बीच हथियारों के एक नाकाम सौदे से जुड़े दशकों पुराने विवाद के हल के लिए हुए 1.7 अरब डॉलर के समझौते की यह पहली किश्त है.

अमेरिकी विदेश विभाग ने समझौता राशि और ईरान द्वारा चार अमेरिकी कैदियों की रिहाई के बीच किसी भी तरह के संबंध की बात को पूरी तरह खारिज किया है. विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, ‘जैसा कि हमने साफ कर दिया है, समझौते की राशि से जुड़ी बातचीत का हमारे अमेरिकी नागरिकों के घर लौटने की चर्चाओं से कुछ लेना देना नहीं है.’

उन्होंने कहा कि न केवल दोनों को लेकर अलग-अलग बातचीत हुई बल्कि दोनों देशों की अलग-अलग टीमों ने ये बातचीत की. खबर में कहा गया कि ईरान के आखिरी शासक शाह मोहम्मद रजा पहलवी के पतन से पहले 1979 में दोनों देशों के बीच हथियारों की खरीद को लेकर एक समझौता हुआ था जो मूर्त रूप नहीं ले सका. इसे लेकर अमेरिका और ईरान के बीच दशकों से विवाद चल रहा था. ओबामा प्रशासन ने विवाद के निपटान के लिए ईरान को 1.7 अरब डॉलर के भुगतान का समझौता किया है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com