Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

अमेरिका: अटलांटा एयरपोर्ट पर भारतीय नागरिक को रोका गया, हिरासत में मौत

सीमा शुल्क अधिकारियों ने उसे देश में प्रवेश के दौरान आवश्यक आव्रजन दस्तावेज नहीं होने के कारण अटलांटा हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया था.

ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका: अटलांटा एयरपोर्ट पर भारतीय नागरिक को रोका गया, हिरासत में मौत

अतुल कुमार बाबूभाई पटेल को अमेरिकी आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन अधिकारियों ने अटलांटा सिटी डिटेंशन सेंटर में दो दिन हिरासत में रखा था.

खास बातें

  1. 58 वर्षीय भारतीय नागरिक की अटलांटा के एक अस्पताल में मौत हो गई
  2. अतुल कुमार को अटलांटा सिटी डिटेंशन सेंटर में हिरासत में रखा गया
  3. अधिकारियों के मुताबिक दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई
न्यूयॉर्क: अमेरिकी सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा पिछले हफ्ते हिरासत में लिए गए 58 वर्षीय भारतीय नागरिक की अटलांटा के एक अस्पताल में मौत हो गई. सीमा शुल्क अधिकारियों ने उसे देश में प्रवेश के दौरान आवश्यक आव्रजन दस्तावेज नहीं होने के कारण अटलांटा हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया था. अतुल कुमार बाबूभाई पटेल को अमेरिकी आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन अधिकारियों ने अटलांटा सिटी डिटेंशन सेंटर में दो दिन हिरासत में रखा था. अटलांटा के ग्रेडी मेमोरियल अस्पताल में मंगलवार को दोपहर बाद उसकी मौत हो गई. अधिकारियों ने उसकी मौत का प्राथमिक कारण बताते हुए कहा कि हृदय गति रुक जाने की वजह से उसकी मौत हो गई. पटेल विमान से 10 मई को इक्वाडोर से अटलांटा हवाई अड्डे पर पहुंचा था.

अमेरिका आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) ने एक बयान में कहा कि उसके पास आवश्यक आव्रजन दस्तावेज नहीं होने के कारण अमेरिका के सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा अधिकारियों ने उसे देश में प्रवेश की अनुमति देने से इनकार कर दिया. पटेल को पिछले हफ्ते अटलांटा डिटेंशन सेंटर में आईसीई की हिरासत में भेजा गया था जहां उसकी प्राथमिक चिकित्सा जांच की गई जिसमें उसे उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह का रोगी पाया गया था. एजेंसी ने भारतीय दूतावास के प्रतिनिधियों को इसके बारे में सूचित कर दिया है जिन्होंने पटेल के परिजन को उनके निधन के बारे में जानकारी दी.

हाल के दिनों में आव्रजक हिरासत केंद्र के हालात आलोचना के घेरे में आए हैं. आव्रजक अधिकारों के लिए काम करने वाले कार्यकर्ताओं ने वहां हुई मौतों की कड़ी निंदा की है. उन्होंने आव्रजक हिरासत केंद्र बंद करने की मांग की है. बहरहाल, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अवैध आव्रजन पर अपनी कार्रवाई के तहत हिरासत में और बढ़ोतरी करने के लिए कहा है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement