NDTV Khabar

चीन में पांच सालों में 6.5 करोड़ नौकरियां पैदा हुईं

मानव संसाधन और सामाजिक सुरक्षा मंत्री यिन वीमिन ने कहा कि चीन वर्ष 2020 तक एक समृद्ध समाज के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ने के साथ-साथ एक सतत रोजगार बाजार को लेकर भी आश्वस्त है.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन में पांच सालों में 6.5 करोड़ नौकरियां पैदा हुईं
बीजिंग: रोजगार और उद्यमिता नीतियों की वजह से पिछले पांच सालों में करीब 6.5 करोड़ नौकरियां चीन में सृजित की गई गए हैं. एक चीनी अधिकारी ने यह बात कही. मानव संसाधन और सामाजिक सुरक्षा मंत्री यिन वीमिन ने कहा कि चीन वर्ष 2020 तक एक समृद्ध समाज के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ने के साथ-साथ एक सतत रोजगार बाजार को लेकर भी आश्वस्त है. उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों में चीन में 6.5 करोड़ नौकरियों के अवसर और 2.5 करोड़ लोगों को पुनर्नियुक्त किया गया है. उन्होंने कहा कि चीन का रोजगार बाजार स्थिर है. पिछले पांच साल में शहरी क्षेत्रों में औसतन 1.3 करोड़ नई नौकरियां हर साल सृजित की गई हैं.

चाइना डेली ने उनके हवाले से कहा कि अगले साल, विश्वविद्यालयों के स्नातकों की संख्या 8 करोड़ के उच्च स्तर पर पहुंच जाएगी और यह संख्या उच्च बनी रहेगी. इस दौरान, देश में कुशल श्रमिकों के लिए आपूर्ति और मांग में अंतर बना रहेगा. हालांकि, चीनी अर्थव्यवस्था में वृद्धि की वजह से शहरी क्षेत्रों में पंजीकृत बेरोजगारी दर नीचे बनी रही.

यिन ने कहा कि स्थायी रोजगार सुनिश्चित करने के लिए चीन ने रोजगार समर्थित और उद्यमिता नीतियां की श्रृंखला पेश की. जबकि, देश की उद्यमशीलता लहर और तृतीयक उद्योग (ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने वाले उद्योग) में वृद्धि ने भी नौकरी सृजित करने में मदद की.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement