NDTV Khabar

सीरिया : अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों में 7 की मौत

रक्का को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट(आइएस) की राजधानी माना जाता है.  समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रातभर किए गए इन हवाई हमलों के जरिए रक्का में कई आवासीय क्षेत्रों को निशाना बनाया गया,

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सीरिया : अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों में 7 की मौत

फाइल फोटो

खास बातें

  1. हवाई हमलों में 7 की मौत
  2. आवासीय क्षेत्रों में किया गया था हमला
  3. सीरिया ने संयुक्त राष्ट्र से लगाई गुहार
नई दिल्ली: सीरिया के रक्का शहर में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना द्वारा किए गए हवाई हमलों में कम से कम सात बच्चों की मौत हो गई है.  रक्का को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट(आइएस) की राजधानी माना जाता है.  समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रातभर किए गए इन हवाई हमलों के जरिए रक्का में कई आवासीय क्षेत्रों को निशाना बनाया गया, जिससे कई लोगों के घायल होने के साथ ही उनके घर भी क्षतिग्रस्त हुए.  अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाते हुए पिछले 48 घंटों से ज्यादा समय में 44 हवाई हमले किए.  सरकार ने कहा कि वाशिंगटन के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना का गठन अवैध तरीके से आतंकवाद से लड़ने के लिए हुआ था, जबकि गठबंधन बुनियादी संरचनाओं पर हमले करता है और नरसंहार को अंजाम देता है.

यह भी पढ़ें :  मोसुल को आईएस मुक्त कराने के बाद भी आतंकी संगठन के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी :अमेरिका
 

रोज की कार्रवाई में पीड़ितों की मौत पर सीरिया के विदेश मंत्री ने इस हफ्ते संयुक्त राष्ट्र से इस गठबंधन को खत्म करने का आग्रह किया था.  इस गठबंधन ने 2014 में सीरिया में अपनी सैन्य गतिविधियां शुरू की थी. हाल ही में, गठबंधन सेना ने रक्का पर अपनी कार्रवाईयों को तेज किया है. आईएस को सीरिया में उसके गढ़ से बाहर करने के लिए कुर्दों के नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस(एसडीएफ) ने अपने आक्रमण तेज कर दिए हैं. 

Video :  तुर्की और रूस के बीच बनी सहमति


रक्का आईएस का मजबूत गढ़ है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकी संगठन को कुचलने के लिए लड़ाई इतनी आसान नहीं होगी. दरअसल हाल ही में कुछ रपटों में आईएस के पास शहर के अंदर रासायनिक हथियारों की मौजूदगी बताई गई है. 'सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स' ने कहा है कि आईएस इस तरह के हथियारों का उपयोग करेगा, इसलिए एसडीएफ को रक्का में अपनी स्थिति मजबूत करनी चाहिए. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement