NDTV Khabar

सिएरा लियोन में एक पादरी को मिला दुनिया का 10वां सबसे बड़ा हीरा, वजन 706 कैरेट

219 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सिएरा लियोन में एक पादरी को मिला दुनिया का 10वां सबसे बड़ा हीरा, वजन 706 कैरेट

इस हीरे की कीमत का फिलहाल अंदाजा लगाया जा रहा है

खास बातें

  1. राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने 706 कैरेट वजनी हीरे के मिलने की पुष्टि की
  2. खरीदारों को पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए सिएरा लियोन आना होगा
  3. हीरे को खोजने वाला नियमों के अनुसार लाभ पाने का हकदार होगा
फ्रीटाउन: पूर्वी सिएरा लियोन की खानों में काम करने वाले एक पादरी को 706 कैरेट वजनी हीरा मिला है जिसके बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि यह अब तक मिला 10वां सबसे बड़ा हीरा हो सकता है. यह शानदार हीरा सिएरा लियोन के हीरे की खदानों के लिए प्रसिद्ध कोनो जिले में पाया गया और इसे निकाला इमानुएल मोमोह नाम के शख्‍स ने जो किसी हजारों अन्‍य लोगों की तरह ही यहां अपनी किस्‍मत आजमाने और काम करने आया था.

सरकार द्वारा परमिट प्राप्‍त स्‍वतंत्र खदानकर्मी मोमोह भी नियमों के अनुसार ही भविष्‍य में हीरे की बिक्री से होने वाले लाभ का हकदार होगा, लेकिन उसमें से 4 फीसदी रकम सरकार विभिन्‍न मदों में ले लेगी जिसमें हीरे का मूल्‍यांकन, उसका निर्यात एवं आयकर भी शामिल है.

खदान मंत्री मिनकायलू मनसारे ने बताया कि सरकार को मिले हिस्‍से से देशभर में विकास से जुड़े प्रोजेक्‍ट का वित्तपोषण किया जाएगा.

सिएरा लियोन के राष्ट्रपति के प्रवक्ता अब्दुलई बेरेते ने गुरुवार को 706 कैरेट वजनी हीरे के मिलने की पुष्टि की है. बेरेते के मुताबिक, यह देश में 1972 में पाए गए 900 कैरेट वजनी हीरे के बाद दूसरा सबसे बड़ा हीरा है. एक खनिक द्वारा खोजे गए इस हीरे को बुधवार को राष्ट्रपति को दिखाया गया. उन्होंने हीरे को सुरक्षित रखने और मूल्यांकन के लिए बैंक ऑफ सिएरा लियोन ले जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इसके संभावित खरीदारों को पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए सिएरा लियोन आना होगा. बेरेते ने देश की विकास की प्रक्रिया में इस हीरे के मिलने को अच्छी खबर बताया है.

(इनपुट एजेंसी से...)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement