NDTV Khabar

9/11 हमले की बरसी : ट्विन टावर ढहा, वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के रूप में साहस का शिखर बना

वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर दुनिया का चौथा सबसे ऊंचा भवन, न्यूयार्क पर आतंकी हमले के 13 साल बाद पूरा हुआ निर्माण

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
9/11 हमले की बरसी : ट्विन टावर ढहा, वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के रूप में साहस का शिखर बना

न्यूयार्क में बनाया गया 546 मीटर ऊंचा वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर.

खास बातें

  1. वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर वेस्टर्न हेमीस्पेयर की सबसे ऊंची इमारत
  2. भवन में बम निरोधक 20 मंजिला बेस सेट तैयार किया गया
  3. पिलर जमीन में 200 फुट गहराई तक ले जाए गए
नई दिल्ली:

न्यूयार्क में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर ट्विन टावर पर 11 सितंबर 2001 को हुए अलकायदा के आतंकी हमले ने अमेरिका को गहरा आघात दिया लेकिन यह देश साहस दिखाते हुए इस त्रासदी से जल्द उबरा और आतंक के जवाब में 'वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर' नाम की ट्विन टावर से काफी ऊंची इमारत खड़ी कर दी. अमेरिकी लोगों की भावना को ध्यान में रखते हुए बनाई गई यह नई इमारत आतंकवाद के खिलाफ साहस की प्रतीक है.

वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर दुनिया का चौथा सबसे ऊंचा भवन है. दुबई के बुर्ज खलीफा, चीन के शंघाई टावर और सउदी अरब के मक्का रॉयल टावर के बाद इसका स्थान आता है.  

यह भी पढ़ें : 9/11 हमला : आतंकी कृत्य का वह मनहूस दिन जिसने दुनिया को हिला दिया, जानें- क्या खोया

वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर 1776 वर्गफुट क्षेत्र में बनी वेस्टर्न हेमीस्पेयर की सबसे ऊंची इमारत है. इसका शिखर इतना बड़ा है कि इसे अमेरिका के सबसे बड़े शहर में अधिकतर स्थानों से और न्यूजर्सी में हडसन नदी के पार से भी देखा जा सकता है.


वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को न्यूयॉर्क के मेनहटन में 9/11 हमले वाली उसी जगह पर बनाया गया है जहां ट्विन टावर थे. इस इमारत की ऊंचाई 541 मीटर है और गुंबद के उच्च शिखर तक ऊंचाई 546 मीटर है. इसमें 104 मंजिल हैं. हमले के 13 साल बाद इसका निर्माण पूरा हुआ. इस निर्माण पर 3.9 अरब डालर खर्च हुए.

यह भी पढ़ें : अगर दुनिया विवेकानंद का अनुसरण करती तो 9/11 नहीं देखना पड़ता : नरेंद्र मोदी

वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर इमारत को मजबूत बनाने के लिए इसके पिलर जमीन में 200 फुट गहराई तक ले जाए गए हैं. इस बिल्डिंग में 10 हजार मजदूरों ने बम निरोधक 20 मंजिला बेस सेट तैयार किया है. भवन की 102वीं मंजिल पर ऑब्जर्वेशन डेक बनाया गया है. इसके व आसपास के इलाके में सुरक्षा के लिए 200 पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं.

टिप्पणियां

 VIDEO : ओसामा के नापाक इरादे

इस बिल्डिंग की डिजाइन जर्मनी के डेनियल लिबेस्किंड ने तैयार की. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के स्थल पर वैकल्पिक इमारत बनाने के लिए नौ प्रस्ताव आए थे. स्वीकृत डिजाइन के अनुसार 541 मीटर ऊंची घुमावदार इमारत बनाई गई.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement