NDTV Khabar

नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाले पाकिस्तानी नागरिक को अमेरिका में 20 साल की जेल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाले पाकिस्तानी नागरिक को अमेरिका में 20 साल की जेल

प्रतीकात्मक फोटो

वाशिंगटन:

नशीले पदार्थों की तस्करी के आरोपों में दोषी ठहराए गए पाकिस्तान के एक नागरिक को अमेरिका में 20 साल की सजा सुनाई गई है। 52 वर्षीय मुहम्मद ऐजाज सरफराज को संघीय अदालत की एक ज्यूरी ने 14 मई को दोषी ठहराया था। बीती तीन फरवरी को टेक्सास में सरफराज को 240 माह की कैद की सजा सुनाई गई।

मामले की सुनवाई मार्च 2009 से अप्रैल 2012 तक चली। इस दौरान पेश किए गए साक्ष्यों के अनुसार, सरफराज ने कई अवैध वेबसाइटों का संचालन किया, जिनके जरिए उसने पूरे अमेरिका में इंटरनेट ग्राहकों को अवैध नशीले पदार्थ बेचे।

इन नशीली दवाओं में ऑक्सीकोन्टिन, पेर्कोसेट, एडेरल, रिटेलिन, हाईड्रोकोडोन, जेनेक्स, वेलियम, एंबियन जैसी आमतौर पर बताई जाने वाली दवाएं शामिल थी। अमेरिकी अटॉर्नी जॉन एम बेल्स ने कहा कि ये प्रतिबंधित दवाएं आमतौर पर चीन, सिंगापुर, मलेशिया, भारत, पाकिस्तान और हांगकांग में बनाई जाती हैं।

टिप्पणियां

इन दवाओं को अमेरिका में स्वीकृत दवाओं के जैसे दिखने वाला बनाया जाता था। इनमें अक्सर दवाओं के अवयवों की मात्रा गलत होती थी और इनके सेवन के बाद पड़ने वाला प्रभाव भी भिन्न होता था।


नशीली दवाओं के इस वितरण में कोई डॉक्टर या चिकित्साकर्मी शामिल नहीं था। मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया कि एक आकलन के अनुसार, इस आपराधिक उद्यमी ने वर्ष 2009 और 2012 के बीच 10 करोड़ डॉलर कमाए। सरफराज पर फेडरल ग्रैंड ज्यूरी ने 12 अप्रैल 2012 को अभियोग लगाए थे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement