पाकिस्तान ने ADB से 3.4 अरब डॉलर की मदद का किया दावा, बैंक ने कहा- अभी कुछ तय नहीं

आर्थिक तंगी की ज़ोरदार मार झेल रहे पाकिस्तान को एशियाई विकास बैंक (ADB) ने एक और ऐसा ज़बर्दस्त झटका दे डाला है, जिससे दुनियाभर में उनकी छीछालेदर होगी.

पाकिस्तान ने ADB से 3.4 अरब डॉलर की मदद का किया दावा, बैंक ने कहा- अभी कुछ तय नहीं

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो)

आर्थिक तंगी की ज़ोरदार मार झेल रहे पाकिस्तान को एशियाई विकास बैंक (ADB) ने एक और ऐसा ज़बर्दस्त झटका दे डाला है, जिससे दुनियाभर में उनकी छीछालेदर होगी. पाकिस्तान सरकार ने शनिवार को ADB द्वारा उन्हें 3.4 अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता दिए जाने की बात कही थी, लेकिन रविवार को ADB ने खुद को इस घोषणा से अलग कर लिया. पाकिस्तानी समाचारपत्र 'डॉन' में प्रकाशित ख़बर के मुताबिक, पाकिस्तान की इमरान खान सरकार के दो वरिष्ठ सदस्यों ने शनिवार को घोषणा की थी कि आर्थिक सुधारों तथा आर्थिक स्थिति को स्थिर करने में मदद के लिए ADB उन्हें 3.4 अरब अमेरिकी डॉलर की बजटीय सहायता प्रदान करेगा. 'डॉन' के मुताबिक, यह घोषणा पहले योजना एवं विकास मंत्री मखदूम खुसरो भक्तियार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की, और फिर प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्तीय सलाहकार डॉ अब्दुल हफीज़ शेख ने ADB के दो वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात के बाद अपने आधिकारिक ट्विटर एकाउंट पर इसकी पुष्टि की.

संसद में PM मोदी के शपथ लेने के बाद मोदी सरकार के मंत्री रामदास अठावले ने कांग्रेस से पूछा- कहां हैं राहुल गांधी?

लेकिन आमतौर पर सरकार के बयानों का खंडन नहीं करने वाले ADB के इस्लामाबाद स्थित पाकिस्तान कार्यालय ने रविवार को एक दुर्लभ कदम उठाते हुए बयान जारी किया और सरकार की घोषणा से खुद को अलग कर लिया. ADB के कंट्री डायरेक्टर (पाकिस्तान) शियाओहॉन्ग यांग ने बयान में सरकार से जुड़े लोगों के साथ बैठक तथा ऋण पर चर्चा की पुष्टि की, लेकिन कहा, "चर्चा जारी है तथा ADB द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि ADB प्रबंधन तथा बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मंज़ूरी पर निर्भर करेगी..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

AIIMS के डॉक्टर का दावा: मरीज के अटेंडेंट ने पी रखी थी शराब, जान से मारने की दी धमकी

'डॉन' ने जानकारी सूत्रों का हवाला देते हुए यह भी लिखा है कि पाकिस्तान सरकार द्वारा चर्चा के दौरान ही इस तरह समय से पहले कर दी गई घोषणा से ADB प्रबंधन नाखुश है, क्योंकि ऋण योजना को बैंक ने अभी अपने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के सामने पेश भी नहीं किया है, और उन्हें इस तरह का बयान जारी करना पड़ा.