NDTV Khabar

अफगानिस्‍तान के काबुल में होटल पर तालिबानी हमले में 18 लोगों की मौत

हमले के 13 घंटों से भी ज्यादा समय के बाद सुरक्षा बलों ने इस पर पूरी तरह से काबू पाया और सभी हमलावरों को मार गिराया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अफगानिस्‍तान के काबुल में होटल पर तालिबानी हमले में 18 लोगों की मौत

काबुल में एक होटल पर हुए तालिबान के हमले में 18 लोगों की मौत हो गई.

काबुल:

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक लग्जरी होटल पर तालिबान के हमले में 14 विदेशी नागरिकों सहित 18 लोगों की मौत हो गई. हमले के 13 घंटों से भी ज्यादा समय के बाद सुरक्षा बलों ने इस पर पूरी तरह से काबू पाया और सभी हमलावरों को मार गिराया.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया कि इंटरकांटिनेंटल होटल पर हमले में 14 विदेशी नागरिकों और फराह प्रांत के एक दूरसंचार अधिकारी सहित 18 लोगों की मौत हो गई. हमला शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात करीब नौ बजे हुआ. दानिश ने कहा, ‘‘मारे गए 14 विदेशी नागरिकों में 11 ‘कैमएयर’ (निजी एयरलाइन) के कर्मचारी थे.’’

यह भी पढ़ें : काबुल के इंटरकॉन्टिनेंटल में आतंकियों के साथ मुठभेड़ खत्म, चारों आतंकियों को किया गया ढेर


गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता नसरत रहीमी ने कहा, ‘‘पांच अफगानी और एक विदेशी नागरिक मारे गए हैं, साथ ही कम से कम 150 लोगों को वहां से सुरक्षित बचाया गया जिनमें 40 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘छठी मंजिल से एक विदेशी महिला का शव बरामद किया गया है.’’

तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसके पांच हमलावों ने विदेशी नागरिकों और अफगान अधिकारियों को निशाना बनाया. तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने कहा कि आतंकवादियों ने कहा कि पहले गुरुवार रात हमला करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन इसे टाल दिया गया क्योंकि उस दिन होटल के अंदर एक विवाह समारोह था.

समाचार चैनल टोलो न्यूज पर दिखाई गई तस्वीरों में छह मंजिला इंटरकांटिनेंटल होटल के ऊपर गहरा काला धुआं और आग की लपटें दिखाई दे रही थीं. अधिकारियों ने बताया कि शनिवार रात हमलावर होटल में घुस गए और उन्होंने लोगों पर गोलियां चलाईं और दर्जनों लोगों को बंधक बना लिया. रविवार को होने वाले सूचना प्रौद्योगिकी सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां आए कई लोग होटल में ठहरे थे.

VIDEO : भारतीय दूतावास के समीप धमाका

टिप्पणियां

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि होटल में प्रवेश करते वक्त हमलावरों के पास छोटे हथियार और रॉकेट से दागे जाने वाले ग्रेनेड थे. इस होटल में अक्सर शादी, सम्मेलन और राजनीतिक बैठकें होती हैं. इस होटल पर जून 2011 में भी हमला हो चुका है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement