NDTV Khabar

जबरदस्त जीत के बाद मून ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल आरंभ किया

देश की पूर्ववर्ती राष्ट्रपति पार्क गेउन हाई को भ्रष्टाचार घोटाले में फंसने के बाद पद से हटा दिया गया था जिसके बाद ये चुनाव हुए थे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जबरदस्त जीत के बाद मून ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल आरंभ किया

दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति मून जाए-इन

खास बातें

  1. मून जाए-इन ने चुनाव में जबरदस्त मतों से जीत हासिल की
  2. पार्क गेउन हाई को भ्रष्टाचार घोटाले में फंसने के बाद पद से हटा दिया
  3. मून ने अंतिम परिणाम के बाद एकजुटता का संकल्प लिया था
सोल: वामपंथी झुकाव वाले पूर्व मानवाधिकार वकील मून जाए-इन ने चुनाव में जबरदस्त मतों से जीत हासिल करने के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के रूप में बुधवार को कार्यकाल आरंभ किया.
 
देश की पूर्ववर्ती राष्ट्रपति पार्क गेउन हाई को भ्रष्टाचार घोटाले में फंसने के बाद पद से हटा दिया गया था जिसके बाद ये चुनाव हुए थे.
 
पार्क गेउन हाई के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण महाभियोग चलाए जाने के बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था जिसके बाद यह चुनाव कराया गया था. यह चुनाव परमाणु सम्पन्न उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि में हुआ है.
 
पार्क पर रिश्वत लेने एवं शक्ति के दुरपयोग के आरोप लगाए गए थे और इस विवाद से नाराज मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. इसके अलावा मतदाता बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था की धीमी विकास दर से भी हताश थे.
 
डेमोकेट्रिक पार्टी के उम्मीदवार मून उत्तर कोरिया के साथ संवाद का समर्थन करते हैं। राष्ट्रीय चुनाव आयोग के अनुसार डेमोक्रेटिक पार्टी के मून को 41.1 प्रतिशत मत मिले. मून ने अंतिम परिणाम के बाद एकजुटता का संकल्प लिया था.
 

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement