NDTV Khabar

भारत-पाक तनाव पर करीबी नजर रखे हुए हैं UN चीफ, दोनों देशों से 'अधिकतम संयम' बरतने को कहा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने ये टिप्पणी ऐसे समय की जब भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के भीतर आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमले किये.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत-पाक तनाव पर करीबी नजर रखे हुए हैं UN चीफ, दोनों देशों से 'अधिकतम संयम' बरतने को कहा

प्रतीकात्मक तस्वीर.

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस भारत और पाकिस्तान के बीच स्थिति पर ‘बहुत करीबी' नजर रखे हुए हैं और उन्होंने दोनों देशों की सरकारों से ‘अधिकतम संयम' बरतने को कहा है ताकि यह सुनिश्चित हो कि स्थिति और नहीं बिगड़े. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने ये टिप्पणी ऐसे समय की जब भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के भीतर आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमले किये. हवाई हमलों पर महासचिव की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर, संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मीडिया से कहा, ‘वह जाहिर तौर पर स्थिति पर बहुत करीबी नजर रखे हुए हैं. उन्होंने भारत और पाकिस्तान सरकारों से अधिकतम संयम बरतने के लिए अति आवश्यक अपील दोहराई है ताकि यह सुनिश्चित हो कि स्थिति और नहीं बिगड़े.'

भारत के डोजियर में जैश के खिलाफ सारे सबूत, देखें आतंकी कैंप की तस्वीरें..


बता दें, पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उनकी कमर तोड़ दी है. पीओके के आतंकी कैंप पर भारतीय वायुसेना ने हवाई हमला किया और उसके सारे कैंपों को तबाह कर दिया. वायुसेना की इस बड़ी कार्रवाई में करीब 300 आतंकवादी मारे गए हैं और इसमें जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर का बहनोई यूसुफ अज़हर भी मारा गया है जो यह कैंप चला रहा था. भारतीय वायुसेना को इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने में 12 मिराज फाइटर जेट का सहारा लेना पड़ा. इतना ही नहीं, करीब 1000 किलो बम भी बरसाए गए. बता दें, 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, जिसकी जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. 

रवीश कुमार का ब्‍लॉग : वायु सेना, सरकार के पराक्रम के बीच पत्रकारिता का पतन झांक रहा है

एयरफोर्स ने एलओसी के पार जाकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों पर 1000 किलो के बम गिराये हैं. जानकारी के मुताबिक तड़के 3 बजे चलाए गए ऑपरेशन में एयरफोर्स के 12 मिराज फाइटर प्लेन शामिल थे. इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में शामिल मिराज- 2000 (Mirage 2000) डीप पेनिट्रेशन स्ट्राइक एयरक्राफ्ट यानी लड़ाकू विमान है. यह अंदर तक घुसकर मार करने वाला विमान है और इसकी खास बात यह है कि ये भीतर तक जाकर टारगेट को ध्वस्त करने की क्षमता रखता है. पिछले हफ्ते पोखरण में हुए वायुशक्ति में मिराज ने अपनी ताकत दिखाई थी. उसे जो भी लक्ष्य दिया गया उसको तबाह कर दिया था. 

(इनपुट- भाषा)

फ्रांस ने कहा- अपनी धरती से आतंक खत्म करे पाकिस्तान, आतंकवाद के खिलाफ हर लड़ाई में हम भारत के साथ

टिप्पणियां

VIDEO- IAF ने किए जैश के आतंकी कैंप तबाह

 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement