NDTV Khabar

मैक्सिको में भूकंप से भारी तबाही के बाद अब पापुआ न्यू गिनी में भी तेज भूचाल

मैक्सिको में पिछले दिनों आए विनाशकारी भूकंप के बाद पापुआ न्यू गिनी में भी मंगलवार को 6.0 की तीव्रता का भूकंप आया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मैक्सिको में भूकंप से भारी तबाही के बाद अब पापुआ न्यू गिनी में भी तेज भूचाल

प्रतीकात्मक चित्र

सिडनी: मैक्सिको में पिछले दिनों आए विनाशकारी भूकंप के बाद पापुआ न्यू गिनी में भी मंगलवार को 6.0 की तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन इससे सुनामी उठने की कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने बताया कि भूकंप का केंद्र कोकोपो शहर से 210 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में कम आबादी वाले ईस्ट-न्यू ब्रिटेन क्षेत्र के पास पांच किलोमीटर की गहराई पर था. हवाई स्थित 'पैसिफिक सुनामी वार्निंग सेंटर' ने भूकंप की वजह से सुनामी उठने के बारे में कोई चेतावनी जारी नहीं की है. करीब 4,000 किलोमीटर लंबी प्रशांत ऑस्ट्रेलिया प्लेट पर स्थित पापुआ न्यू गिनी में अक्सर भूकंप आते रहते हैं. यह टैक्टॉनिक प्लेटों के बीच घर्षण की वजह से भूगर्भीय हलचल के लिए अत्यंत संवेदनशील 'रिंग ऑफ फायर' का एक हिस्सा बनाता है.

यह भी पढ़ें : भूकंप आने पर क्या करें, क्या न करें

उल्लेखनीय है कि मैक्सिको के भीषण भूकंप में करीब 300 लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं. इस भीषण भूकंप के कारण मची तबाही ने 1985 के शक्तिशाली भूकंप की काली यादों को ताजा कर दिया. वह भूकंप इस देश का अब तक का सबसे भयंकर भूकंप था. मैक्सिको में बचाव दल अभी भी ध्वस्त इमारतों के मलबे में लोगों के दबे होने की आस में खुदाई कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में 4.5 तीव्रता के भूकंप के झटके, घबराकर घर से बाहर निकले लोग

वहीं अधिकारियों ने बताया कि मैक्सिको सिटी के कुल 9,000 स्कूलों में से 103 विद्यालयों को साफ कर दिया गया है जिसके बाद इन स्कूलों को सोमवार को दोबारा खोला गया.
(इनपुट एजेंसियों से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement