सैंडी के बाद अमेरिका में एक और तूफान का खतरा

सैंडी के बाद अमेरिका में एक और तूफान का खतरा

खास बातें

  • अमेरिका का पूर्वी तट अभी भीषण चक्रवाती तूफान सैंडी के कहर से हुए विनाश से उबर भी नहीं पाया है कि एक और तटीय तूफान का खतरा उस पर मंडरा रहा है।
वाशिंगटन:

अमेरिका का पूर्वी तट अभी भीषण चक्रवाती तूफान सैंडी के कहर से हुए विनाश से उबर भी नहीं पाया है कि एक और तटीय तूफान का खतरा उस पर मंडरा रहा है।

इसी सप्ताह आने वाले इस तूफान की वजह से तेज बारिश हो सकती है, बाढ़ आ सकती है तथा बिजली ठप हो सकती है। अभी यह कहना मुश्किल है कि यह तूफान कब और कहां आएगा, लेकिन इसकी वजह से 50 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा है, आगामी सप्ताह में एक तेज तटीय तूफान आने की आशंका है। पूर्वोत्तर में आ रहे इस तूफान के बारे में अभी कुछ निश्चित नहीं कहा जा सकता, लेकिन यह सैंडी के कारण हुए नुकसान को और अधिक गहरा जरूर करेगा। सैंडी की वजह से कमजोर हो चुके पड़ों को एक बार फिर तेज हवाओं के थपेड़े लगेंगे और तटीय क्षेत्र के समीप खतरा अधिक होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम एजेंसी ने कहा कि तटीय तूफान सैंडी जैसा भीषण तो नहीं होगा, लेकिन इसकी वजह से मामूली बाढ़ आ सकती है और मध्य अटलांटिक तथा न्यू इंग्लैंड के तट पर अधिक नुकसान हो सकता है। न्यूयॉर्क सिटी और न्यू इंग्लैंड क्षेत्र में अगले सप्ताह के मध्य में ऊंची लहरें उठ सकती हैं, जिससे बाढ़ का खतरा होगा।

तूफान की वजह से वर्जीनिया से न्यू इंग्लैंड तक कुछ भागों में हिमपात भी हो सकता है। सैंडी तूफान की वजह से अभी भी लाखों लोग बिजली संकट का सामना कर रहे हैं। परिवहन प्रणाली पूरी तरह बहाल नहीं हो पाई है और गैस की कमी की वजह से निवासियों की समस्या और बढ़ रही है।