NDTV Khabar

उत्तर कोरिया के खिलाफ ''सभी विकल्पों पर कर रहे विचार'': अमेरिका

बहरहाल, व्हाइट हाउस ने यह भी कहा है कि राष्ट्रपति इन विकल्पों को सार्वजनिक नहीं करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर कोरिया के खिलाफ ''सभी विकल्पों पर कर रहे विचार'': अमेरिका

फाइल फोटो

वाशिंगटन:

उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण कर अंतरराष्ट्रीय मापदंडों की अवहेलना किए जाने के बाद अमेरिका ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर ''सभी विकल्प खुले रखे हैं.'' बहरहाल, व्हाइट हाउस ने यह भी कहा है कि राष्ट्रपति इन विकल्पों को सार्वजनिक नहीं करेंगे.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''राष्ट्रपति किसी भी विकल्प को सार्वजनिक नहीं करेंगे लेकिन सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है.'' उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को एक और आईसीबीएम का परीक्षण किया था. हथियार विशेषज्ञों का कहना है कि यह मिसाइल न्यूयॉर्क तक पहुंच सकती है, जो अमेरिकी सुरक्षा को एक बड़ा खतरा है.

ICBM परीक्षण
उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के जवाब में शक्ति प्रदर्शन के लिए अमेरिकी बमवर्षकों ने कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर उड़ान भरी. रविवार को अमेरिकी बलों ने सफलतापूर्वक एक मिसाइल अवरोधक प्रणाली का परीक्षण भी किया. अमेरिका को लगता है कि वह इस प्रणाली को कोरियाई प्रायद्वीप में तैनात करेगा.


 यह भी पढ़ें:अमेरिकी बमवर्षक विमानों ने कोरिया प्रायद्वीप में अभ्‍यास कर दिखाई ताकत

सप्ताहांत में ट्रंप ने उत्तर कोरिया के खिलाफ चीन की कुछ न कर पाने की असर्मथता को लेकर गुस्सा भी जाहिर किया था. बहरहाल पेंटागन के अनुसार, रक्षा विभाग अमेरिका तथा उसके सहयोगियों की रक्षा करने और उत्तर कोरिया के किसी भी उकसावे वाले आचरण से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.

टिप्पणियां

VIDEO: मोदी-ट्रंप मुलाकात में आतंकवाद का मुद्दा छाया रहा

पेंटागन ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा आईसीबीएम का प्रक्षेपण किए जाने के कुछ ही घंटे बाद अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सेना ने पांच संयुक्त सैन्य अभ्यास किए थे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement