अमेजन CEO जेफ बेजोस के मोबाइल फोन को सऊदी क्राउन प्रिंस ने किया था हैक, जानें पूरा मामला

अमेजन के CEO जेफ बेजोस का मोबाइल फोन साल 2018 में एक व्हाट्सएप मैसेज मिलने के बाद हैक हो गया था, जिसे सउदी अरब के क्राउन प्रिंस के पर्सनल अकाउंट द्वारा भेजा गया था.

अमेजन CEO जेफ बेजोस के मोबाइल फोन को सऊदी क्राउन प्रिंस ने किया था हैक, जानें पूरा मामला

सउदी क्राउन प्रिंस- फाइल फोटो

खास बातें

  • अमेजन के CEO जेफ बेजोस का फोन हुआ था हैक
  • सउदी अरब के क्राउन प्रिंस के पर्सनल अकाउंट द्वारा भेजा गया था
  • सूत्रों ने इसकी जानकारी गार्जियन को दी
नई दिल्ली:

अमेजन के CEO जेफ बेजोस का मोबाइल फोन साल 2018 में एक व्हाट्सएप मैसेज मिलने के बाद हैक हो गया था, जिसे सउदी अरब के क्राउन प्रिंस के पर्सनल अकाउंट द्वारा भेजा गया था. सूत्रों ने इसकी जानकारी गार्जियन को दी. माना जाता है कि मोहम्मद बिन सलमान द्वारा उपयोग किए गए नंबर से एन्क्रिप्ट किए गए संदेश में एक मैलिसियस फ़ाइल (एक तरह का करप्ट फाइल) शामिल थी, जिसने डिजिटल फॉरेंसिक विश्लेषण के परिणामों के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर आदमी के फोन को घुसपैठ किया था.

नक्सल प्रभावित इलाके में लेबर पेन से कराह रही थी महिला, CRPF जवानों ने 6 किलोमीटर कंधे पर ढोकर पहुंचाया अस्पताल

इस विश्लेषण से अत्यधिक संभावना मिली कि सउदी प्रिंस के अकाउंट द्वारा भेजा एक इनफेक्टेड वीडियो बेजोस के फोन में घुसपैठ की. नाम न छापने की शर्त पर गार्जियन से बात करने वाले सूत्रों के मुताबिक, उस साल के 1 मई को दो लोगों की व्हाट्सएप पर मैसेज के जरिए फ्रेंडली बातचीत चल रही थी, जब अनचाही फाइल भेजी गई थी. इस मामले से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार, बड़ी मात्रा में डेटा को बेजोस के फोन से कुछ घंटों के भीतर हटा दिया गया था. गार्जियन को इस बात की कोई जानकारी नहीं कि फोन से क्या लिया गया था या इसका उपयोग कैसे किया गया था.

अमेजन के CEO जेफ बेजोस ने मांगा था PM मोदी से मुलाकात का वक्त, लेकिन कर दिया गया मना- सूत्र

बता दें कि दिग्गज कंपनी अमेजन (Amazon) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस (Jeff Bezos) बीते दिनों तीन दिवसीय भारत दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने देश के कई प्रमुख कारोबारियों और फिल्मी हस्तियों से मुलाकात की. उन्होंने मोदी सरकार के किसी भी मंत्री से मुलाकात नहीं की. कथित तौर पर बताया गया कि बेजोस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मिलने का वक्त मांगा था लेकिन पीएमओ से उन्हें अपॉइन्टमेंट नहीं मिली.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेजोस ने अपने दौरे पर भारत में एक अरब डॉलर के निवेश का भी ऐलान किया है. पीयूष गोयल ने इस बारे में कहा कि बेजोस भारत में एक अरब डॉलर का निवेश कर देश पर कोई अहसान नहीं कर रहे हैं. माना जा रहा है कि 'कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया' का अमेजन के खिलाफ जांच करना और 'वॉशिंगटन पोस्ट' द्वारा मोदी सरकार के प्रति आलोचनात्मक रवैया, पीएम मोदी व उनके मंत्रियों के बेजोस से मुलाकात न करने की प्रमुख वजह रहा. (इनपुट एजेंसियों से भी)

VIDEO: 1 अरब डॉलर का निवेश कर एहसान नहीं कर रही अमेजन : पीयूष गोयल