NDTV Khabar

अमेरिका : सर्वोच्च न्यायालय के उम्मीदवारों की ट्रंप की सूची में भारतवंशी भी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सूची में अमेरिकी राज्य केंटकी के अपीली अदालत के न्यायाधीश अमूल थापर का नाम भी शामिल है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका : सर्वोच्च न्यायालय के उम्मीदवारों की ट्रंप की सूची में भारतवंशी भी

डोनाल्ड ट्रंप की सूची में अमेरिकी राज्य केंटकी के अपीली अदालत के न्यायाधीश अमूल थापर का नाम भी शामिल है.

वाशिंगटन : सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश एंथनी केनेडी के स्थान पर नियुक्त किए जाने वाले संभावित उम्मीदवारों की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सूची में अमेरिकी राज्य केंटकी के अपीली अदालत के न्यायाधीश अमूल थापर का नाम भी शामिल है. थापर भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं. एंथनी केनेडी ने एक दिन पहले अपने सेवानिवृत्ति की घोषणा की है. अमेरिकी मीडिया रपट के मुताबिक, यह पहले दक्षिण एशियाई है, जिसे आजीवन संघीय न्यायपालिका के लिए नामित किया जाएगा. ट्रंप के 25 नामों की सूची में से थापर तीन अल्पसंख्यकों में से एक हैं, जिन्हें रूढ़िवादी कानूनी विद्वानों के परामर्श से शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें : डोनाल्ड ट्रम्प ने उड़ाया क्रिस्टियानो रोनाल्डो का मजाक, मिला ये करारा जवाब

अन्य नामों में दक्षिण फ्लोरिडा में संघीय जिला न्यायाधीश फ्रेडरिक मोरेनो हैं. मोरेनो हिस्पैनिक हैं. इसके अलावा रॉबर्ट यंग अफ्रीकन अमेरिकी है, जो मिशिगन सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश पद से सेवानिवृत्त हैं. कोरियर जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमूल थापर (49) वर्तमान में 6वें अमेरिकी सर्किट कोर्ट ऑफ अपील में बैठते हैं और सीनेट के बहुमत के नेता मिच मैकोनेल के पसंदीदा हैं. उनका पहले नाम सर्वोच्च न्यायालय के सहयोगी न्यायाधीश एटोनिन स्केलिया की जगह संभावित रूप से चुने जाने के लिए सामने आया था. केनेडी ने बुधवार को अपने सेवानिवृत्ति की घोषणा की। वह समलैंगिक विवाह, गर्भपात व सकारात्मक कार्रवाई के पक्ष में फैसला दे चुके हैं. इस घटनाक्रम ने थापर पर विचार के लिए रास्ते खोल दिए हैं. 

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : किसानों के उत्पाद बाहर भेजना मुश्किल हो गया है तो बाहर से कार आना भी मुश्किल होगा : डोनाल्ड ट्रंप

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement