किम जोंग-उन शातिर शख्स हैं, अगर नहीं माने तो उनके खिलाफ सैन्य विकल्प तैयार : डोनाल्ड ट्रंप

किम जोंग-उन शातिर शख्स हैं, अगर नहीं माने तो उनके खिलाफ सैन्य विकल्प तैयार : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है कि यदि उसने अपनी हरकतों पर काबू नहीं किया तो उसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई की जाएगी

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन को बेहद शातिर शख्स करार देते हुए कहा कि अगर प्योंगयांग उकसाने वाली हरकतें जारी रखता है, तो उसके खिलाफ सैन्य विकल्प तैयार है. सीबीएस न्यूज पर प्रसारित 'फेस ऑफ द नेशन' के साथ एक साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, "बेहद कम उम्र में वह सत्ता पाने में सक्षम रहे. मुझे विश्वास है कि कई लोगों ने सत्ता को उनसे दूर करने की कोशिश की होगी, चाहे वह उनके चाचा हों या कोई और. लेकिन वह सत्ता पाने में कामयाब रहे, इसलिए ऐसा करने में सक्षम हैं. वह निश्चित तौर पर एक शातिर शख्स हैं."

उन्होंने कहा, "लेकिन हालात ऐसे बन गए हैं कि इसे ऐसे नहीं नहीं जाने दे सकते. लंबे समय से जो चल रहा है, उसे हम यूं ही नहीं जाने देंगे."

उत्तर कोरिया सरकार द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के संबंध में राष्ट्रपति ने कहा कि वह तनाव कम करने तथा उसके परमाणु कार्यक्रम को समाप्त करने को लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ काम कर रहे हैं.

ट्रंप ने कहा, "अगर वह परमाणु परीक्षण करता है, तो हमें खुशी नहीं होगी और मैं आपसे कह सकता हूं, यह मेरा मानना है कि इससे चीन भी खुश नहीं होगा."

ट्रंप ने कहा, "लोग कह रहे हैं, क्या वह समझदार हैं? मुझे इस बारे में नहीं पता. लेकिन वह 26 या 27 साल के युवा थे, जब उनके पिता का निधन हुआ था. वह निश्चित तौर पर बेहद सख्त लोगों से निपट रहे हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण कोरिया तथा अमेरिकी सैन्य सूत्रों के मुताबिक, प्योंगयांग ने शनिवार को एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया, लेकिन प्रक्षेपण के कुछ मिनट बाद ही उसमें विस्फोट हो गया. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)