अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के बेटे पर रखा 70 करोड़ रुपये का इनाम

अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन अलकायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे का पता बताने पर अमेरिका ने 10 लाख डॉलर के इनाम का एलान किया है.

अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के बेटे पर रखा 70 करोड़ रुपये का इनाम

अमेरिका को अंदेशा है कि हमजा अपने पिता का बदला लेने की कोशिश कर सकता है

खास बातें

  • अमेरिका को अंदेशा हमजा रच रहा है हमले की साजिश
  • ओसामा की मौत का बदला लेना चाहता है हमजा
  • हमजा का पता बताने वाले को 1 मिलियन डॉलर का इनाम
वाशिंगटन:

अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन अलकायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे का पता बताने पर अमेरिका ने 10 लाख डॉलर के इनाम का एलान किया है. अमेरिका के अनुसार ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन, इन दिनों अमेरिका पर हमले की साजिश रच रहा है. हमजा अपने पिता की मौत का बदला अमेरिका से लेना चाहता है. सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद अमेरिका ने ये एलान किया है. शुक्रवार को अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इस इनामी राशि का एलान किया. अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी एमटी इवानोफ ने कहा कि यह कदम अमेरिका के आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और गंभीरता को दर्शाता है. भारतीय मुद्रा के अनुसार हमजा पर रखी इनामी राशि 70 करोड़ रुपये के करीब हो जाती है. 

9/11 की बरसी : वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले की कहानी , 19 आतंकियों ने कैसे उतारा था 3 हजार लोगों को मौत के घाट

खुफिया सूत्रों के अनुसार हमजा पिछले कई सालों से छिपा हुआ है. और वह पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सीरिया या फिर इरान में हो सकता है. इरान में उसके नजरबंद होने के आसार जताए जा रहे हैं. ऐसा कहा जाता है कि हमजा अब अलकायदा में काफी ऊंचे पद पर पहुंच चुका है और अब वो अपने पिता का बदला भी ले सकता है. लिहाजा अमेरिका कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता है.        

जानें 'मिशन लादेन' को लेकर पूर्व अमेरिकी नौसेना अधिकारी का बड़ा खुलासा

अमेरिकी सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी लीडर अपने काम के लिए गंभीर हैं. अलकायदा काफी समय से शांत हैं लेकिन यह केवल एक रणनीतिक चुप्पी है न कि आत्मसमर्पण. अलकायदा के पास अब भी हमला करने की क्षमता है और वह ऐसा करने का इरादा भी रखता है. जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका ने पाकिस्तान के ऐबटाबाद में एक बेहद गुप्त ऑपरेशन के तहत ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था. 

भुट्टो की हत्या की साजिश की निगरानी के लिए ओसामा को अफगानिस्तान भेजा गया था: रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओसामा की मौत के बाद से उसकी तीन पत्नियां और बच्चे सउदी अरब में शरण लेने के लिए पहुंचे थे लेकिन हमजा का ठिकाना सउदी अरब में रहना विवादों का विषय रहा. ऐसा माना जाता है कि वह इरान में अपनी एक मां के साथ कई सालों तक रहा.  लादेन के बेटे हमजा ने पिछले दिनों शादी की थी. उसकी शादी 9/11 हमले में विमान हाइजैक करने वाले मोहम्मद अट्टा की बेटी से की थी. एक अखबार को दिए इंटरव्यू में हमजा के सौतेला भाइयों ने इस शादी का जिक्र किया था. उन्होंने यह भी बताया था कि हमजा के ठिकाने के बारे में किसी को सही जानकारी नहीं है लेकिन वह अफगानिस्तान में भी हो सकता है.  

Video: सामने आए लादेन के राज, अमेरिका पर 9/11 से भी बड़े हमले की तैयारी में था