NDTV Khabar

अमेरिका ने लेबनान के सशस्त्र समूह हिज्बुल्ला के दो कमांडरों पर घोषित किया इनाम

अमेरिका ने अपने सहयोगी देशों से इस समूह को काली सूची में डालने को कहा है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरान का मुकाबला करने के लिए इस हफ्ते के अंत में नई रणनीति की घोषणा करने वाले हैं

51 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका ने लेबनान के सशस्त्र समूह हिज्बुल्ला के दो कमांडरों पर घोषित किया इनाम

लेबनान में हिज्बुल्लाह समर्थक ( फाइल फोटो )

अमेरिका ने लेबनान के सशस्त्र समूह हिज्बुल्ला के खिलाफ अपना रुख और कड़ा करते हुए उसके दो कमांडरों पर इनाम की घोषणा की है. उसने अपने सहयोगी देशों से इस समूह को काली सूची में डालने को कहा है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरान का मुकाबला करने के लिए इस हफ्ते के अंत में नई रणनीति की घोषणा करने वाले हैं लेकिन इस बीच वरिष्ठ अधिकारियों ने तेहरान के इस सहयोगी को सीरिया और लेबनान में अलग-थलग कर दिया है.

अरब लीग ने शिया समूह हिजबुल्ला को आतंकी संगठन घोषित किया

हिज्बुल्ला क्षेत्र में शक्तिशाली सैन्य शक्ति है और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय हमलों में उसका हाथ होने की बात कही जाती है. उसका लेबनान की राजनीति में भी खासा दखल है. अमेरिका के कुछ सहयोगियों ने हिज्बुल्ला की सैन्य इकाई पर प्रतिबंध लगाए हैं जबकि समूह के राजनीतिक दल की भूमिका को स्वीकार कर लिया है. सरकार में कई लेबनानी शिया लोग इस पार्टी के प्रतिनिधि हैं.
वीडियो : सांची के पेड़ कौन खा गया?
लेकिन अमेरिका के आतंकवाद रोधी प्रमुख निकोलस रासमसेन और आतंकवाद रोधी अभियान के एंबेसेडर एट लार्ज नदन सेल्स ने कहा कि वाशिंगटन इस अंतर को कभी भी स्वीकार नहीं करेगा. सेल्स ने समूह के दो शीर्ष कार्यकर्ताओं पर इनाम की घोषणा करते हुए संवाददाताओं से कहा, 'हिज्बुल्ला का मुकाबला ट्रंप प्रशासन के लिए शीर्ष प्राथमिकता है.' उन्होंने कहा कि विदेश विभाग हिज्बुल्ला के बाहरी सुरक्षा संगठन के कथित प्रमुख तलाल हमिया के बारे में जानकारी देने वाले को 70 लाख डॉलर देगा जबकि एक अन्य सैन्य कमांडर फौद शुक्र के बारे में जानकारी देने वाले को 50 लाख डॉलर दिए जाएंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement