अमेरिका : सुप्रीम कोर्ट ने देरी से आए मतपत्रों की गिनती पर तत्काल रोक लगाने से किया इनकार

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट के जज सैमुअल अलिटो ने पेन्सिलवेनिया प्रशासन को देर से आए मतपत्रों (Ballots) को अलग रखने का आदेश दिया है.

अमेरिका : सुप्रीम कोर्ट ने देरी से आए मतपत्रों की गिनती पर तत्काल रोक लगाने से किया इनकार

फाइल फोटो

वाशिंगटन :

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) महत्वपूर्ण राज्यों जॉर्जिया और पेन्सिलवेनिया में अपने प्रतिद्वंद्वी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से आगे हो गए हैं और वह चुनाव में करीबी मुकाबले में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बेहद करीब दिखाई दे रहे हैं. इस बीच, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के एक जज ने शुक्रवार को पेन्सिलवेनिया के रिपब्लिकन सदस्यों की ओर से किए गए एक अनुरोध को खारिज कर दिया. रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों ने चुनाव वाले दिन के बाद आए मतपत्रों की गिनती पर तत्काल रोक लगाने का अनुरोध किया था. जज ने इस मामले को फुल कोर्ट में भेज दिया है, जिस पर शनिवार को फैसला आएगा. 

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट के जज सैमुअल अलिटो ने पेन्सिलवेनिया प्रशासन को देर से आए मतपत्रों (Ballots) को अलग रखने का आदेश दिया है, यह आदेश राज्य के शीर्ष चुनाव अधिकारी द्वारा पहले से ही किए गए निर्णय की पुष्टि करता है. 

आखिरी समय में दायर की गई याचिका में हजारों बैलट (मतपत्रों) का जिक्र किया गया है. जिसने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन की बढ़त को मजबूत किया है और राष्ट्रपति ट्रंप के लिए हार के खतरे को पैदा कियाहै. माना जाता है कि अधिकांश बैलट बाइडेन के पक्ष वाले हैं जबकि  रिपब्लिकंस का कहना है कि इन बैलटों को पेंसिल्वेनिया राज्य कानून के तहत अयोग्य ठहराया जाना चाहिए. 

रिपब्लिकन पार्टी चाहती थी कि हाईकोर्ट चुनाव वाले दिन रात 8 बजे के बाद आए मतपत्रों को दूसरे मतपत्रों से अलग रखने और उनकी गिनती को रोकने का आदेश दे. पार्टी की चिंता यह है कि अगर उन्हें अन्य मतपत्रों के साथ मिलाया जाता है, तो इससे उन मतपत्रों को अयोग्य करार देने के प्रयासों को झटका लग सकता है. 

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com