NDTV Khabar

अमेरिकी बमवर्षकों ने गुआम से कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर अभ्यास किया

हाल के महीनों में उत्तर कोरिया ने अपना सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण करते हुए अमेरिकी भूभाग तक पहुंचने में सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिकी बमवर्षकों ने गुआम से कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर अभ्यास किया

(फाइल फोटो)

सोल: अमेरिका के दो सुपरसोनिक बमवर्षकों ने कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर अभ्यास किया, जिसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की एशिया की पहली आधिकारिक यात्रा से पहले उत्तर कोरिया के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है. दक्षिण कोरिया के एक सैन्य अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण कोरिया के पूर्वी तट के निकट एक क्षेत्र में गुरुवार को हुए अभ्यास के दौरान गुआम में एंडरसन वायुसेना अड्डे से बी-1बी बमवर्षकों को दक्षिण कोरियाई एफ-16 लड़ाकू जेट विमानों के साथ भेजा गया. अधिकारी ने आधिकारिक नियमों का हवाला देते हुए नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि अभ्यास में जमीनी लक्ष्यों को निशाना बनाया गया.

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने इस अभ्यास की निंदा की और इसे ‘आकस्मिक परमाणु हमला अभ्यास’ बताया और कहा कि ‘अमेरिकी साम्राज्यवाद जैसे गैंगस्टर’ परमाणु युद्ध भड़काना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें : मिसाइल परीक्षण के बाद कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर उड़ने लगे अमेरिकी बमवर्षक

हाल के महीनों में उत्तर कोरिया ने अपना सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण करते हुए अमेरिकी भूभाग तक पहुंचने में सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है. इसने शक्तिशाली मध्यम रेंज की नयी मिसाइलों को जापान के ऊपर से उड़ाया और गुआम, अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र एवं सैन्य प्रतिष्ठान को उड़ाने की धमकी भी दी.

VIDEO : दस बातें : किम जोंग-उन​


टिप्पणियां
अमेरिका इसके जवाब में लगातार गश्त या अभ्यासों के लिये क्षेत्र तक अपने सामरिक संसाधनों को भेजता रहता है. उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने शुक्रवार को कहा था कि ‘युद्ध भड़का रहे अमेरिकी साम्राज्य’ को इतना उतावलापन नहीं दिखाना चाहिए.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement