NDTV Khabar

जानिए अमेरिका के अगले रक्षामंत्री जनरल जेम्स मैटिस क्यों कहलाते हैं 'मैड डॉग'...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानिए अमेरिका के अगले रक्षामंत्री जनरल जेम्स मैटिस क्यों कहलाते हैं 'मैड डॉग'...

तीखे शब्द बोलने की वजह से खबरों में रहने वाले मैटिस 'मैड डॉग' के नाम से मशहूर हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. डोनाल्ड ट्रंप ने जनरल जेम्स मैटिस को नया रक्षामंत्री नामित किया है
  2. इस रिटायर्ड मरीन जनरल के पास इराक व अफगान में युद्ध का अनुभव है
  3. लोग 66 वर्षीय मैटिस को उनकी सख्त भाषा की वजह से 'मैड डॉग' कहते हैं
वाशिंगटन:

अमेरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जनरल जेम्स मैटिस को नया रक्षामंत्री नामित किया है. इराक और अफगानिस्तान में युद्ध का अनुभव रखने वाले इस 66 वर्षीय रिटायर्ड मरीन जनरल को उनकी सख्त भाषा और रुख के लिए जाना जाता है, जिससे उन्हें 'मैड डॉग' की उपाधि मिली.

चुनाव जीतने के बाद लोगों का शुक्रिया अदा करने की श्रृंखला में ट्रंप ने पहले चरण में ओहायो के सिनसिनाटी में उत्साहित भीड़ से कहा 'हम 'मैड डॉग' मैटिस को अपना रक्षामंत्री नियुक्त करने जा रहे हैं.' ट्रंप ने मैटिस को 'हमारे महान जनरलों में से एक' बताते हुए कहा 'वह हमारे सर्वश्रेष्ठ हैं. वे कहते हैं कि वह (दूसरे विश्व युद्ध के दौर के) जनरल जॉर्ज पैटॅन से बहुत समानता रखते हैं.'

रिटायर्ड जनरल मैटिस ने पहले खाड़ी युद्ध के दौरान एक मरीन बटालियन का नेतृत्व किया था और साल 2003 में इराक में हमले के दौरान उन्होंने पूरी एक मरीन डिवीजन की अगुवाई की थी. वर्ष 2010 में उन्हें अमेरिकी मध्य कमान का प्रमुख बनाया गया था. अगर अमेरिकी सीनेट पुष्टि कर देती है, तो मैटिस निवर्तमान रक्षामंत्री एश्टन कार्टर की जगह लेंगे. हालांकि यह उनकी नियुक्ति में कोई बाधा प्रतीत नहीं होती, क्योंकि सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के अध्यक्ष और सीनेटर जॉन मक्केन सहित कांग्रेस में शीर्ष रिपब्लिकन सीनेटरों ने मैटिस का समर्थन किया है.


टिप्पणियां

तीखे शब्द बोलने की वजह से खबरों में रहने वाले मैटिस के बारे में ट्रंप ने 'न्यूयॉर्क टाइम्स' को दिए एक इंटरव्यू में ट्रंप ने बताया कि उन्होंने पूछताछ के लिए 'वाटरबोर्डिंग' (पानी के जरिये प्रताड़ना) को लेकर राय जाननी चाही, तो उन्होंने कहा कि आप मुझे सिगरेट का एक पैकेट और कुछ बीयर दे दें, तो फिर मैं उन्हें कहीं ज्यादा कठोरता से प्रताड़ित कर सकता हूं.

'मैड डॉग' मैटिस के 7 विवादित बोल

  1. विनम्र बनें, पेशेवर रहें, लेकिन आपके पास हर मिलने वाले को मारने की एक योजना होनी चाहिए- इराक में सैन्य अभियान पर आधारित किताब- 'फियास्को' के मुताबिक, जेनरल मैटिस ने इराक में मरीन्स को यह सलाह दी थी.
  2. कुछ लोग हैं, जो सोचते हैं कि उन्हें गोली मारने का आदेश देने के लिए आपको उनसे नफरत करनी चाहिए. मुझे ऐसा नहीं लगता. यह बस एक काम है- इराक में अमेरिकी मरीन्स को मैटिस की सलाह
  3. इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता कि आप पर गोली चले और चूक जाए. वह वाकई शानदार होता है- अमेरिकी मरीन्स को मैटिस की सलाह
  4. आप अफगानिस्तान जाएंगे, तो आपको ऐसे लोग मिलेंगे, जो औरतों को बुर्का नहीं पहनने की वजह से उन्हें पांच वर्षों से पीट रहे हैं. आपको बताऊं, उन जैसे लोगों में मर्दानगी नहीं बची है. तो उन्हें गोली मारने में काफी मजा आने वाला है. आप जानते हैं, असल में उनसे लड़ना काफी मेजदार होगा. कुछ लोगों को गोली मारना मजेदार होता है- सीएनएन के मुताबिक, 2005 में रक्षा समिति के समक्ष मैटिस का बयान
  5. 'पहली बार जब आप किसी को खत्म करते हैं, तो यह कोई छोटी घटना नहीं होती. वह कहते हैं,  इस दुनिया में कुछ ऐसे 'ऐ****' होते हैं, जिन्हें बस गोली ही मारी जानी चाहिए.'- पश्चिमी इराक में अमेरिकी और इराकी सैन्य बलों को संबोधन में मैटिस
  6. 'मैं अमन के लिए आया हूं. मैं कोई हथियार लेकर नहीं आया. लेकिन मैं आंसू भरी आंखों से आप से अपील कर रहा हूं: अगर मुझसे पंगा (फ*) लोगे, तो तुम सभी को मार डालूंगा- मैटिस ने कथित रूप से इराक के कबिलाई नेताओं से यह बात कही थी.
  7. पॉवरप्वाइंट हम सभी को बेवकूफ बनाते हैं- साल 2000 में उत्तरी कैरोलाइना में सैन्य कॉन्फ्रेंस के दौरान मैटिस


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement