NDTV Khabar

भारत के 'मिशन शक्ति' पर अमेरिका की पहली प्रतिक्रिया, पढ़ें- क्या कहा

'मिशन शक्ति' (Mission Shakti) पर प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिका ने कहा है कि वह भारत के साथ अंतरिक्ष में साझा हितों और सुरक्षा पर सहयोग सहित वैज्ञानिक व तकनीकी सहयोग को आगे बढ़ाना जारी रखेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत के 'मिशन शक्ति' पर अमेरिका की पहली प्रतिक्रिया, पढ़ें- क्या कहा

Mission Shakti : अमेरिका ने भारत के 'मिशन शक्ति' पर प्रतिक्रिया दी है.

खास बातें

  1. मिशन शक्ति पर अमेरिका ने दी प्रतिक्रिया
  2. कहा- हमने पीएम मोदी के संबोधन को देखा
  3. हमाारे लिए अंतरिक्ष मलबे का मुद्दा अहम
नई दिल्ली :

'मिशन शक्ति'  (Mission Shakti​) पर प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिका ने कहा है कि वह भारत के साथ अंतरिक्ष में साझा हितों और सुरक्षा पर सहयोग सहित वैज्ञानिक व तकनीकी सहयोग को आगे बढ़ाना जारी रखेगा. अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा, ''हमनें उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण से संबंधित पीएम मोदी के संबोधन को देखा. भारत के साथ हमारी मजबूत रणनीतिक साझेदारी के हिस्से के रूप में हम अंतरिक्ष में साझा हितों और सुरक्षा पर वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग के बिंदु पर आगे बढ़ना जारी रखेंगे''.

अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा कि अमेरिकी सरकार के लिए अंतरिक्ष में मलबे का मुद्दा बहुत महत्वपूर्ण है. हमने भारत सरकार के उस बयान को देखा, जिसमें उन्होंने कहा कि 'परीक्षण अंतरिक्ष मलबे के मुद्दों को हल करने पर भी केंद्रित था'. आपको बता दें कि चीन ने भारत के उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण पर बुधवार को सतर्कतापूर्वक प्रतिक्रिया जताते हुए उम्मीद जतायी थी कि सभी देश बाहरी अंतरिक्ष में शांति बनाये रखेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को घोषणा की कि भारत ने अंतरिक्ष में एंटी सैटेलाइट मिसाइल से एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराते हुए अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के तौर पर दर्ज करा दिया और भारत ऐसी क्षमता हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया.


भारत के 'मिशन शक्ति' पर चीन की पहली प्रतिक्रिया...

इस परीक्षण के बाद भारत दुश्मन के उपग्रहों को मार गिराने की रणनीतिक क्षमता हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया. इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन के पास यह क्षमता थी. चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत द्वारा उपग्रह रोधी मिसाइल के सफल परीक्षण को लेकर एक सवाल पर लिखित जवाब में कहा, ‘‘हमने खबरें देखी हैं और उम्मीद करते हैं कि प्रत्येक देश बाहरी अंतरिक्ष में शांति बनाये रखेंगे.''

टिप्पणियां

भारत के पास 10 साल से थी ऐसी क्षमता, अब अंतरिक्ष में कर डाली 'सर्जिकल स्ट्राइक'

वीडियो-भारत का 'मिशन शक्ति' कामयाब 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement