NDTV Khabar

दक्षिण कोरिया में 5.4 तीव्रता का दूसरा सबसे शक्तिशाली भूकंप

रिकॉर्ड के मुताबिक यह दूसरा सबसे शक्तिशाली भूकंप है. कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन ने कहा कि जलजला राजधानी सोल सहित देश के अधिकतर हिस्से में महसूस किया गया

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण कोरिया में 5.4 तीव्रता का  दूसरा सबसे शक्तिशाली भूकंप

दक्षिण कोरिया में दूसरा सबसे शक्तिशाली भूकंप

दक्षिण कोरिया  के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में आज 5.4 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया. देश में सामान्यतया भूकंप के इतने तेज झटके नहीं आते हैं. रिकॉर्ड के मुताबिक यह दूसरा सबसे शक्तिशाली भूकंप है. कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन ने कहा कि जलजला राजधानी सोल सहित देश के अधिकतर हिस्से में महसूस किया गया और इसका केंद्र दक्षिण पूर्वी औद्योगिक शहर पोहांग के पास नौ किलोमीटर की गहराई पर था. यह दोपहर करीब ढाई बजे आया. कोरियाई प्रायद्वीप पर आम तौर पर भूकंप के तेज झटके नहीं आते हैं.

उत्तर कोरिया के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन : अमेरिका, दक्षिण कोरिया ने शुरू किया सैन्य अभ्यास

यहां के भूकंपीय गतिविधियों पर करीब से निगाह रखी जा रही है क्योंकि ज़लज़ला आने पर सबसे पहला संकेत यह माना जाता है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है. दक्षिण कोरिया का पोहांग एक बंदरगाह शहर है और यहां पोस्को का मुख्यालय है जो देश की शीर्ष और दुनिया की चौथी सबसे बड़ी स्टील कंपनी है।

वीडियो : समंदर से निकालकर मरीज को अस्पताल में पहुंचाया

स्थानीय टीवी स्टेशनों पर भेजे गए फोटो और वीडियो फुटेज में सड़क की ढह गई दीवारें और घरों में फर्नीचर तेजी से हिलता हुआ दिख रहा है. योनहप समाचार एजेंसी ने कोरिया हाइड्रो एंड न्यूक्लीयर पावर के अधिकारियों के हवाले से कहा कि स्थानीय परमाणु संयंत्र बिना किसी रूकावट के काम कर रहे हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement