NDTV Khabar

Apple ने उठाया नए आईफोन से पर्दा, लॉन्‍च किए iPhone 11, 11 Pro, 11 Pro Max

एप्पल ने अपने आईफोन (iphone) के नए मॉडल से पर्दा हटा दिया है. कैलीफोर्निया स्थित कंपनी के मुख्यालय के एप्पल पार्क में आयोजित इवेंट में कंपनी ने अपना नया आईफोन लॉन्‍च कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. ए13 चिप से लैस हैं तीनों वैरिएंट
  2. iOS 13.1 पर करेंगे काम
  3. 20 सितंबर से रिटेल स्टोर पर होंगे उपलब्ध
कैलिफोर्निया:

iphone 11 launch: एप्पल ने अपने आईफोन (iphone) के नए मॉडल से पर्दा हटा दिया है. कैलीफोर्निया स्थित कंपनी के मुख्यालय के एप्पल पार्क में आयोजित इवेंट में कंपनी ने अपने नए आईफोन लॉन्‍च कर दिए. कंपनी ने पिछले साल की तरह ही इस बार भी आईफोन के तीन मॉडल लॉन्‍च किए हैं. कंपनी ने जो तीन आईफोन लॉन्‍च किए हैं वो हैं आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 मैक्‍स. ये तीनों ही फोन क्रमश: पिछल साल के मॉडलों आईफोन एक्‍सआर, आईफोन एक्‍सएस और आईफोन एक्‍सएस मैक्‍स की जगह लेंगे जिन्‍हें पिछले साल लॉन्‍च किया गया था. आईफोन 11 डुअल कैमरे से लैस है. यह ए-13 प्रोसेसर से लैस है जो कंपनी के अनुसार अब तक का सबसे तेज मोबाइल प्रोसेसर है. कंपनी क दावा है कि इसमें अब तक सबसे तेज मोबाइल जीपीयू भी लगा है. कंपनी ने इस फोन की कीमत 699 डॉलर रखी है.

Apple iPhone 11 Event: लॉन्च से पहले किडनी Jokes और Memes की आई बाढ़


इसके साथ ही कंपनी ने आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्‍स भी लॉन्‍च किया है. यह पहला आईफोन है जो ट्रिपल कैमरा सेट अप से लैस है.

आईफोन 11 में 6.1 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्‍प्‍ले है और यह 6 रंगों में उपलब्‍ध होगा. इसके डुअल कैमरा सेटअप में एक वाइड एंगल लेंस है जो 120 डिग्री फील्‍ड व्‍यू की तस्‍वीरें लेने में सक्षम है. दोनों ही कैमरा 12 मेगापिक्‍सल के हैं. आईफोन 11 में नाइट मोड भी है जो कम रोशनी में बेहतर तस्‍वीरें लेने में मदद करता है. इसमें 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 4K वीडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है.

आईफोन 11 को IP68 रेटिंग मिली है जिसका मतलब है कि यह फोन वाटर प्रूफ और डस्‍ट रेसिस्‍टेंट है. ऐप्‍पल के अनुसार इसकी बैटरी आईफोन एक्‍सआर की तुलना में एक घंटे ज्‍यादा चल सकती है.

आईफोन 11 प्रो और आईफोन प्रो मैक्‍स की अगर बात करें तो इनमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप हैं. आईफोन 11 प्रो में 5.8 इंच की स्‍क्रीन है जबकि आईफोन 11 प्रो मैक्‍स में 6.5 इंच की स्‍क्रीन है. दोनों ही फोन में स्‍क्रीन की रिजोल्‍यूशन 458ppi है. इसके डिस्‍प्‍ले को सुपर रेटिना का नाम दिया गया है. आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्‍स में अपने पूर्ववर्ती मॉडलों की तुलना में क्रमश: 4 और 5 घंटे ज्‍यादा चलने वाली बैटरी है. अगर ट्रिपल सेटअप कैमरों की बात करें तो इनमें 12 मेगापिक्‍सल का वाइड एंगल कैमरा, एक 12 मेगापिक्‍सल का अल्‍ट्रा वाइड एंगल कैमरा और एक टेलीफोटो कैमरा भी है. आईफोन प्रो सीरीज के फोन 18 वाट के फास्‍ट चार्जर के साथ आएंगे.

आईफोन 11 प्रो की कीमत 999 डॉलर से शुरू होती है जबकि आईफोन प्रो मैक्‍स की कीमत 1099 डॉलर से शुरू होती है.

टिप्पणियां

तीनों नए आईफोन के कैमरों से 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 4K वीडियो रिकॉर्ड किए जा सकते हैं. यूजर फोटो ऐप के जरिए अब वीडियो को एडिट भी कर सकते हैं.

आईफोन 11 प्रो की कीमत 999 डॉलर से शुरू होती है जबकि आईफोन प्रो मैक्‍स की कीमत 1,099 डॉलर से शुरू होती है. सभी नए मॉडल 13 सितंबर से प्री ऑर्डर किए जा सकते हैं और ये 20 सितंबर से ग्राहकों को मिलने शुरू हो जाएंगे. अब आईफोन 8 कीमत 449 डॉलर हो गई है जबकि आईफोन एक्‍सआर की कीमत 599 डॉलर से शुरू होगी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement