Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

'इथियोपिया में सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर कार्रवाई में कम से कम 140 लोगों की मौत'

ईमेल करें
टिप्पणियां
'इथियोपिया में सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर कार्रवाई में कम से कम 140 लोगों की मौत'

मृतकों पर दुख जताते लोग (फाइल फोटो- AP)

नैरोबी: इथियोपिया में राजधानी का कृषिभूमि क्षेत्र में विस्तार की योजना के खिलाफ चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर पिछले दो महीने में कार्रवाई में कम से कम 140 लोग मारे गए।

ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) के फेलिक्स होर्न ने कहा, ' (मानवाधिकार) कार्यकर्ताओं के मुताबिक सुरक्षाबलों ने कम से कम 140 प्रदर्शनकारियों को मार डाला और कई अन्य को घायल कर दिया। इसे वर्ष 2005 की चुनावी हिंसा के बाद इथियोपिया के लिए सबसे बड़ा संकट माना जा सकता है।' एचआरडब्ल्यू ने जो आंकड़ा दिया है वह पिछले महीने उसके द्वारा दिए गए आंकड़े 75 से दुगुणा है।

फिलहाल इथियोपिया की सरकार ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। पहले उसने मरने वालों की संख्या पांच बताई थी। यह प्रदर्शन नवंबर में शुरू हुआ था, जब ओरोमिया क्षेत्र में विद्यार्थियों ने कई शहरों में क्षेत्रों पर कब्जा करने के सरकार के प्रस्ताव का विरोध शुरू किया था। सरकार के प्रस्ताव से यह डर पैदा हो गया कि अदिस अबाबा उस जमीन को हथियाने की कोशिश कर रहा है, जहां देश के सबसे बड़े जातीय समूह ओरोमा रहते हैं।

होर्ने ने कहा, 'पिछले आठ हफ्ते में इथियोपिया के सबसे बड़े क्षेत्र ओरोमिया में राजधानी अदिस अबाबा की निगम सीमा के विस्तार को लेकर कई प्रदर्शन हो चुके हैं।'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement