NDTV Khabar

बुर्किना फासो के होटल में आतंकी हमले में 29 लोगों की मौत, 30 जख्‍मी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बुर्किना फासो के होटल में आतंकी हमले में 29 लोगों की मौत, 30 जख्‍मी
औगादौग:

बुर्किना फासो के सुरक्षा मंत्री साइमन कॉम्पाओर ने जानकारी दी है कि राजधानी के एक शीर्ष होटल पर जिहादियों द्वारा किए हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है और 30 अन्य जख्मी हुए हैं। मंत्री ने कहा कि तीन जिहादियों के शवों की पहचान कर ली गई है। सभी तीन पुरूष थे। उन्होंने कहा कि वे युवा थे।

इससे पहले कोंपाओरे ने बताया था कि सुरक्षा बलों द्वारा शनिवार तड़के 147 कमरों वाले होटल और पास के कैपचीनो रेस्त्रां पर दोबारा नियंत्रण करने के बाद चार सितारा स्प्लेंडिड होटल से 33 घायलों सहित कुल 126 लोगों को छुड़ाया गया। दोनों जगह संयुक्त राष्ट्र कर्मियों और पश्चिमी देशों के लोगों के पसंदीदा ठिकाने हैं।

एक सुरक्षा स्रोत ने कहा कि शनिवार दोपहर तक जेहादियों के हमले का पूरी तरह अंत कर दिया गया, लेकिन पुलिस और सेना अन्य संदिग्धों की तलाश में अभी इलाके में छानबीन कर रही है। जवाबी हमले में दो महिलाओं सहित चार जेहादी मारे गए।


संचार मंत्री रेमी देंदीजोनू ने बताया कि 26 लोग मारे गए। उन्होंने तीन दिनों के शोक की भी घोषणा की। फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय ने मारे जाने वालों की संख्या 27 और घायलों का आंकड़ा 150 बताया है।

टिप्पणियां

गृह मंत्री साइमन कोंपाओरे  ने बताया कि तीन जिहादी-  एक अरब और दो अश्वेत अफ्रीकी मारे गए हैं। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि दो महिलाओं समेत चार जिहादी मारे गए हैं तथा पीड़ित लोग 18 विभिन्न देशों के नागरिक हैं।

अमेरिका स्थित निगरानी समूह साइट के एक बयान के अनुसार अल कायदा इन दि इस्लामिक मगरेब (एक्यूआईएम) ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि यह फ्रांस और पश्चिमी देशों से लिया गया बदला है।
(इनपुट भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement