NDTV Khabar

जब डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति की पत्नी की तारीफ में बोले ये बोल...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जब डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति की पत्नी की तारीफ में बोले ये बोल...

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग दो दिन की अमेरिका यात्रा पर हैं

वाशिंगटन: चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग, उनकी पत्नी पेंग लियुआन और प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्य विशेष विमान से अमेरिका पहुंचे. हवाईअड्डे पर जिनपिंग और उनकी पत्नी का भव्य स्वागत किया गया. इस दौरान अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और उनकी पत्नी मौजूद थे.

शी जिनपिंग ने मार-ए-लागो रिसॉर्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बातचीत की. इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों सहित बड़े क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की गई. वार्ता के बाद डोनाल्ड ट्रंप तथा देश की प्रथम महिला मेलानिया की मेजबानी में शी और पेंग भोज में भी शामिल हुए. ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति के साथ बैठकों की एक श्रृंखला शुरू की और वह शी के साथ कुछ देर के लिए मीडिया के सामने आए. दोनों नेताओं ने एकदूसरे के साथ अपनी पहली बैठक में मुस्कुराकर और हाथ मिलकर एक दूसरे का अभिवादन किया.

चीनी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के सम्मान में ट्रंप ने कहा, ‘चीन के राष्ट्रपति और उनकी बेहद प्रतिभाशाली पत्नी, जो चीन में बहुत बड़ी सिलेब्रिटी और एक महान गायिका हैं, का यहां आना हमारे लिए सम्मान की बात है. आपका अमेरिका आना हमारे लिए सम्मान की बात है.’

ट्रंप ने कहा, ‘हमारी पहले ही लंबी वार्ता हो चुकी है. अभी तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला है लेकिन हमारे बीच मित्रता विकसित हो गई है. मैं यह देख सकता हूं. मेरा मानना है कि दीर्घकाल में हमारे बीच बेहद अच्छी मित्रता होगी और मैं ऐसा चाहता हूं.’ ट्रंप ने शी और उनकी पत्नी के लिए आयोजित रात्रिभोज की मेजबानी की.

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने गहरे रंग के सूट पहने हुए थे. ट्रंप ने लाल और शी ने नीली टाई पहनी हुई थी. प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने लाल पोशाक और शी की पत्नी पेंग लियुआन ने नीले रंग की पोशाक पहनी थी.

(इनपुट भाषा से भी)

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement