NDTV Khabar

चीन के शिंगजियांग प्रांत में धमाकों में 31 की मौत, कई घायल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन के शिंगजियांग प्रांत में धमाकों में 31 की मौत, कई घायल

वारदात की जगह पर घेराबंदी करते सुरक्षाकर्मी (चित्र सौजन्य : एपी)

बीजिंग:

चीन के अशांत शिंगजियांग प्रांत की राजधानी उरूमकी के एक बाजार में गुरुवार को हुए सीरियल ब्लास्ट में कम से कम 31 लोग मारे गए और 90 अन्य घायल हो गए।

उरूमकी में रहने वाले लोगों में ज्यादातर उइगुर मुस्लिम हैं और इन हमलों को चरमपंथी अलगाववादियों द्वारा हाल के सालों में किए गए सबसे खूनी आतंकी हमले के रूप में माना जा रहा है।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी की खबर के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि दो वाहन सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर व्यस्त बाजार में लोगों के बीच आए और चालकों के साथ बैठे लोगों ने विस्फोटक कार से बाहर फेंके। बाजार में इन वाहनों में से एक वाहन में विस्फोट हो जाने की वजह से बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए।

शिन्हुआ ने कहा कि एक दर्जन से ज्यादा विस्फोटों में कम से कम 31 लोग मारे गए और 90 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि घायलों को विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया है। जनसुरक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस खबर के फैलते ही राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आतंकियों को दंडित करने का संकल्प लिया और कहा कि स्थिरता बहाल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। मंत्रालय ने इस घटना को गंभीर हिंसक आतंकी घटना बताया।

बाजार में एक व्यापारी ने बताया कि उसने करीब दर्जन भर धमाकों की आवाज सुनी। यह खुला बाजार उरूमकी शहर में रेनमिन पार्क के निकट है। बाजार की ओर जाने वाली सड़क के प्रवेश द्वार पर खड़ी एंबुलेंस और पुलिस की कारों ने घायलों को ले जाने में मदद की। विस्फोट के बाद घटनास्थल पर आग की लपटें और धुंआ उठते हुए देखा गया। विस्फोट के बाद पूरे इलाके को घेरे में ले लिया गया। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और अफगानिस्तान की सीमा से लगे शिंगजियांग प्रांत में सालों से हिंसा हो रही है।

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement