NDTV Khabar

सऊदी अरब के जेद्दाह में अमेरिकी दूतावास के पास आत्मघाती हमला, दो पुलिसकर्मी घायल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सऊदी अरब के जेद्दाह में अमेरिकी दूतावास के पास आत्मघाती हमला, दो पुलिसकर्मी घायल

खास बातें

  1. हमलावर मारा गया
  2. दो सुरक्षाकर्मियों के घायल होने की सूचना
  3. यहां 2 साल में 26 आतंकी हमले
दुबई:

लाल सागर के तट पर स्थित जेद्दाह शहर में एक अमेरिकी राजनयिक स्थल के निकट एक आत्मघाती हमलावर ने आज तड़के हमला किया। सरकार से जुड़ी सऊदी समाचार साइटों ने यह जानकारी दी।

ओकाज समाचार वेबसाइट ने कहा कि हमलावर इस हमले में मारा गया और किसी अन्य के मरने की तत्काल कोई सूचना नहीं मिली है। हमलावर कार में सवार होकर स्पष्ट रूप से एक मस्जिद और अस्पताल की ओर जा रहा था जो जेद्दाह में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के निकट हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि वाणिज्य दूतावास के अधिकतर कर्मचारियों ने अपने कार्यालय किसी अन्य स्थल पर स्थानांतरित कर लिए हैं। सबक समाचार वेबसाइट ने बताया कि बम हमले में दो सुरक्षा कर्मी घायल हो गए।

सऊदी अरब में अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों और गृह मंत्रालय के अधिकारियों से इस घटना के बारे में तत्काल बात नहीं हो पाई है। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि अमेरिकी अधिकारियों को जेद्दाह में हुए विस्फोट की खबरों के बारे में पता है और वे अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए सऊदी अरब के अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।


अलकायदा के जुड़े आतंकवादियों ने वर्ष 2004 में जेद्दाह में एक अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमला किया था जिसमें स्थानीय स्तर पर नौकरी पर रखे गए दूतावास के पांच कर्मी और चार बंदूकधारी मारे गए थे। पश्चिमी देशों एवं सऊदी सुरक्षा चौकियों को निशाना बनाकर अलकायदा द्वारा किए जा रहे कई हमलों के बीच कड़ी सुरक्षा वाले परिसर में तीन घंटे तक संघर्ष हुआ। हाल ही में, सऊदी अरब इस्लामिक स्टेट समूह के हमलों का निशाना बना है, जिनमें दर्जनों लोग मारे गए हैं। अतिवादी समूह पश्चिमी संबद्ध सऊदी शाही व्यवस्था एवं सरकार को धर्म विरोधी मानते हैं। सउदी अरब इराक एवं सीरिया में आईएस समूह के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन का हिस्सा है।

टिप्पणियां

गृह मंत्रालय ने जून में बताया था कि सऊदी अरब में पिछले दो वर्षों में 26 आतंकवादी हमले हुए हैं। आईएस समूह के स्थानीय सहयोगियों ने अल्पसंख्यक शिया समुदाय के लोगों एवं सुरक्षा अधिकारियों को निशाना बनाया है।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement