NDTV Khabar

Australia Bushfire: ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली सिक्ख महिला ने पेश की मिसाल, बुशफायर पीड़ितों के लिए कैंसिल किया भारत आने का टिकट

सुखविंदर अपनी बहन के घर भारत आने वाली थीं लेकिन उन्होंने पीड़ितों के लिए अपनी यात्रा कैंसिल कर दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Australia Bushfire: ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली सिक्ख महिला ने पेश की मिसाल, बुशफायर पीड़ितों के लिए कैंसिल किया भारत आने का टिकट

सिक्ख महिला ने पीड़ितों के लिए कैंसिल किया भारत आने का टिकट.

खास बातें

  1. सुखविंदर कौर ने पीड़ितों के लिए कैंसिल किया भारत आने का टिकट
  2. रोज 1,000 से ज्यादा लोगों के लिए बनाती हैं भोजन
  3. ऑस्ट्रेलिया में बुशफायर से बड़ा नुकसान हुआ है
नई दिल्ली:

Australia Bushfire : ऑस्ट्रेलिया (Australia) से भारत आ रही एक सिक्ख महिला ने आखिरी वक्त पर अपना टिकट कैंसिल करा दिया लेकिन इसकी वजह बड़ी नेक थी. दरअसल, महिला ने भारत लौटने की जगह ऑस्ट्रेलिया में बुशफायर पीड़ितों को खाना खिलाने के लिए टिकट कैंसिल करा दिया. मेलबर्न (Melbourne) में  रहने वाली सुखविंदर कौर (Sukhwinder Kaur) ने भारत लौटने की जगह ऑस्ट्रेलिया में हजारों बुशफायर (Bushfire) पीड़ितों को खाना खिलाने का फैसला लिया.

दरअसल, सुखविंदर भारत अपनी बहन के घर आने वाली थीं, लेकिन उन्होंने पीड़ितों के लिए अपनी यात्रा कैंसिल कर दी. कौर हर दिन तकरीबन 1,000 पीड़ितों को भोजन खिलाकर सेवा कार्य कर रही हैं. इस समय सुखविंदर बेयर्नस्डेल ओवल  (Bairnsdale Oval) में पीड़ितों के लिए कैंप लगाए हुए हैं. बता दें कि सुखविंदर कौर को 2018 में उनके सामाजिक कार्यों के लिए सम्मानित भी किया जा चुका है.

Australia Bushfire: फायरमैन ने जान बचाने के बाद प्‍यासे कोआला और कंगारू को इस तरह प‍िलाया पानी, देखें Video


कौर सुबह सूरज उगते ही पीड़ितों की सेवा में जुट जाती हैं और यह कार्य रात 11 बजे तक चलता रहता है. हर रोज बड़ी संख्या में पीड़ित उनके कैंप में भोजन और पानी की तलाश में पहुंचते हैं. अपनी दिनचर्या के बारे में सुखविंदर कौर ने बताया, "मेरी पहली जिम्मेदारी समाज के प्रति है. ऑस्ट्रेलिया में मैं लंबे वक्त से रह रही हूं इसलिए यहां के लोगों के प्रति भी बड़ी जिम्मेदारी है. अगर इस मुश्किल वक्त में मैं यहां से चली जाती तो खुद को एक अच्छा इंसान नहीं कह पाती."

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया भी मेरे परिवार जैसा है. सुखविंदर के साथी सिक्ख वॉलंटियर्स ने कौर के प्रयासों की तारीफ करते हुए कहा, "वे पिछले पांच दिनों से लगातार पीड़ितों के लिए काम कर रही हैं. दिन भर में वे लगभग 400 लोगों के लिए 3 बार भोजन बनाती हैं. वे पिछले पांच दिनों से घर नहीं गई हैं."

टिप्पणियां

Australia Bushfire: कोआला को बचाने के लिए कार लेकर कंगारू आइलैंड पहुंचे बच्चे, देखें ये Viral Video

विक्टोरियन प्रीमियर डैनियल एंड्रयूज ने 2 जनवरी को सुखविंदर और उनके साथियों से मुलाकात कर उन्हें विशेष तौर पर धन्यवाद दिया. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में बुशफायर के चलते बड़ी संख्या में जंगली जानवरों ने अपनी जान गंवाई है. इसके अलावा बहुत से लोगों के घर भी तबाह हो गए हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. World News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... करीना कपूर ने सड़क किनारे दिखाया स्वैग, Video हुआ वायरल

Advertisement