ये है दुनिया का पहला वर्टिकल नोट, जिसने जीता Bank Note of the Year का खिताब

कनाडा के एक नोट को 'Bank Note of the Year Award 2018' (बेस्ट नोट ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2018) मिला है. यह दुनिया का पहला वर्टिकल नोट भी है. देखें इसकी तस्वीर...

ये है दुनिया का पहला वर्टिकल नोट, जिसने जीता Bank Note of the Year का खिताब

ये है दुनिया का बेस्ट नोट

नई दिल्ली:

आरबीआई ने हाल ही में 20 के नए नोट की तस्वीर जारी की है. इससे पहले हाल के सालों में ही 200, 50 और 10 रुपये के नए नोट मार्केट में आए. नोटों की चर्चा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ज़ोरो पर है. हाल ही में कनाडा के एक नोट को 'Bank Note of the Year Award 2018' (बेस्ट नोट ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2018) मिला है. यह दुनिया का पहला वर्टिकल नोट भी है. देखें इसकी तस्वीर...

ये कनाडा के 10 डॉलर का नोट है. इंटरनेशनल बैंक नोट सोसायटी (International Bank Note Society) ने इसकी घोषणा की है. अपने सबसे बेहतरीन डिज़ाइन के कारण इस नोट ने साल 2018 के बेस्ट नोट का खिताब जीता है. इस कॉम्पिटिशन में स्विटजरलैंड, नार्वे और रशिया जैसे 15 देशों के नोट शामिल थे. लेकिन सबको पीछे छोड़ कनाडा का ये $10 bill पहले नंबर पर रहा.

ये है 20 रुपये का नया नोट, RBI जल्द करेगा जारी, जानें इससे जुड़ी 10 बातें

इस नोट पर सामाजिक कार्यकर्ता वॉयला डेसमॉन्ड (Viola Desmond) की तस्वीर छपी है. ये कनाडा में नस्लीय समानता के लिए लड़ने वाली कार्यकर्ताओं में से एक हैं. बता दें, डेसमॉन्ड कनाडा की ऐसी पहली महिला हैं जिन्हें प्रमुखता से नोट पर दिखाया गया है.

10 डॉलर का ये नोट बैंगनी रंग का है और इसे नवंबर 2018 में लॉन्च किया गया था. नोट के पिछले हिस्से पर कनाडा के मानवाधिकार म्यूजियम की तस्वीर छपी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: नोटबंदी के बाद 99 फीसदी से ज्यादा नोट वापस लौटे