यह ख़बर 04 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ओबामा प्रशासन में महत्वपूर्ण पद के लिए भारतवंशी नामित

ओबामा प्रशासन में महत्वपूर्ण पद के लिए भारतवंशी नामित

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के अमेरिकी निवेशक सुनील सभरवाल को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में अमेरिका के उप-कार्यकारी निदेशक के रूप में नामित किया है। वह भुगतान के क्षेत्र में वर्षों से एक स्वतंत्र निवेशक हैं।

ओबामा ने मुख्य प्रशासनिक पदों पर 10 लोगों को नामित किया है, जिनमें सभरवाल भी हैं। ओबामा ने 10 लोगों की सूची जारी करते हुए कहा, मैं इन योग्य पुरुषों एवं महिलाओं का आभारी हूं कि उन्होंने प्रशासन से जुड़ने के लिए सहमति दे दी है। मुझे भरोसा है कि वे इन महत्वपूर्ण भूमिकाओं का निर्वाह अच्छी तरह करेंगे। मैं आने वाले कई साल व महीनों तक इनके साथ काम करना चाहता हूं।

Newsbeep

ओबामा प्रशासन में महत्वपूर्ण पदों पर भारतीय मूल के 24 से अधिक अमेरिकी नागरिक कार्यरत हैं। यह अमेरिका की किसी भी पूर्ववर्ती सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों की संख्या की तुलना में सबसे अधिक है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


व्हाइट हाउस से जारी बयान के अनुसार, सभरवाल वर्ष 2006 से ही स्वतंत्र निवेशक के रूप में कार्यरत हैं। वह वर्ष 2011-13 के दौरान ऑनलाइन खरीद-बिक्री से जुड़ी यूरोपीय भुगतान सेवा कंपनी बोर्ड ऑफ ओगोन के अध्यक्ष थे। इससे पहले भी वह कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं। सभरवाल ने द ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी से बीएस और लंदन बिजनेस स्कूल से एमएस किया है।