NDTV Khabar

ओबामा ने तूफान प्रभावित ओक्लाहोमा का दौरा किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ओबामा ने तूफान प्रभावित ओक्लाहोमा का दौरा किया

खास बातें

  1. राष्ट्रपति ने ओक्लाहोमा में अधिकारियों और वहां के निवासियों से भेंट की। करीब 41,000 की आबादी वाला ओक्लाहोमा शहर तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।
वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रविवार को ओक्लाहोमा शहर का दौरा किया और तूफान से तबाह इस इलाके के पुनर्निर्माण में मदद करने का अमेरिकी लोगों से आह्वान किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रपति ओबामा ने रविवार को तूफान से तबाह ओक्लाहोमा शहर का हवाई जायजा लिया।

राष्ट्रपति ने ओक्लाहोमा में अधिकारियों और वहां के निवासियों से भेंट की। करीब 41,000 की आबादी वाला ओक्लाहोमा शहर तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

पिछले सप्ताह अमेरिका में आया ईएफ-5 तीव्रता वाला चक्रवाती तूफान सबसे तेज और भयंकर था। तूफान के दौरान 300 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हवाओं ने 12,000 घरों को तबाह कर दिया है। 24 लोग मारे जा चुके हैं और 377 लोग घायल हुए हैं।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, तूफान से करीब दो अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।


ओबामा ने ध्वस्त हो चुके प्लाजा टॉवर एलिमेंटरी स्कूल के पास लोगों को सम्बोधित करते हुए राहत कार्यो और पुनर्वास के प्रयासों में योगदान देने का आग्रह किया। तूफान में इस स्कूल के सात बच्चों की मौत हो गई थी।

राष्ट्रपति ने अमेरिकन रेड क्रॉस वेबसाइट के जरिए दान देने का लोगों से आग्रह किया।

टिप्पणियां

ओक्लाहोमा की गर्वनर मेरी फेलिन ने कहा कि मूरे शहर में राहत और पुनर्वास कार्यो में मदद के लिए राज्य को फेडरल एमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (एफईएमए) से तुरंत कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता है।

व्हाइट हाउस से जारी बयान के मुताबिक, एफईएमए की तरफ से आपदा पीड़ितों के लिए 12,000 राहत शिविरों के निर्माण के लिए 5.7 करोड़ डॉलर दिए जा चुके हैं।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement