यह ख़बर 13 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

बढ़ती अशांति के बीच बाइडेन करेंगे यूक्रेन की यात्रा

बढ़ती अशांति के बीच बाइडेन करेंगे यूक्रेन की यात्रा

वाशिंगटन:

पड़ोसी रूस के साथ जारी संकट के बीच कीव की ऊर्जा सुरक्षा को बेहतर बनाने में अमेरिकी सहयोग देने के उद्देश्य से अमेरिका के उपराष्ट्रपति जो बाइडेन 22 अप्रैल को यूक्रेन की यात्रा के लिए रवाना होंगे।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने शनिवार को अपने बयान में बताया, ''सरकारी नेताओं और नागरिक समूहों के साथ बैठक के दौरान बाइडेन एकीकृत, लोकतांत्रिक यूक्रेन के लिए 'अमेरिका के मजबूत सहयोग पर बल देंगे' जो उसके भविष्य के लिए उसके समक्ष विकल्प प्रस्तुत करेगा।''

क्रीमिया के छह अलगाववादी नेताओं पर प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद इसकी घोषणा हुई। प्रतिबंध उन अधिकारियों पर भी लगाया गया है जिन्होंने इस प्रायद्वीप को यूक्रेन से अलग करने के लिए रूस के साथ संधि पर हस्ताक्षर किए थे।

काली सूची में डाले गए उन अधिकारियों और व्यवसायियों पर पहला प्रतिबंध मार्च में लगाया गया था जो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी हैं। यह प्रतिबंध मॉस्को द्वारा क्रीमिया अधिग्रहण के विरोध में लगाया गया था।

Newsbeep

व्हाइट हाउस ने बताया कि कीव में बाइडेन यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने और उसे स्थिर करने के प्रयासों के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा सहयोग के मुद्दे पर कीव के सरकारी अधिकारियों से संपर्क करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा यूक्रेन के संवैधानिक सुधार, विकेंद्रीकरण, भ्रष्टाचार विरोधी प्रयासों और 25 मई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से आयोजित कराने में सहयोग पर भी बाइडेन बात करेंगे।