ब्रिटेन में चार जुलाई से लॉकडाउन में दी जाएगी बड़ी ढील: PM बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में चार जुलाई से लॉकडाउन में बड़ी ढील देने की मंगलवार को घोषणा की. पाबंदी में छूट के तहत नियमों का पालन करते हुए सिनेमा हॉल, संग्रहालय, बार, पब और रेस्तरां को जनता के लिए फिर से खोलने की अनुमति होगी.

ब्रिटेन में चार जुलाई से लॉकडाउन में दी जाएगी बड़ी ढील: PM बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में चार जुलाई से लॉकडाउन में बड़ी ढील देने की मंगलवार को घोषणा की.

खास बातें

  • 4 जुलाई से मिलेगी लॉकडाउन में बड़ी ढील
  • पीएम बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को कि घोषणा
  • ब्रिटेन में 23 मार्च से ही लॉकडाउन लागू है.
लंदन:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में चार जुलाई से लॉकडाउन में बड़ी ढील देने की मंगलवार को घोषणा की. पाबंदी में छूट के तहत नियमों का पालन करते हुए सिनेमा हॉल, संग्रहालय, बार, पब और रेस्तरां को जनता के लिए फिर से खोलने की अनुमति होगी. ब्रिटेन में 23 मार्च से ही लॉकडाउन लागू है. तीन महीने बाद पाबंदी में ढील के तहत इन स्थानों को सरकारी दिशा-निर्देश का पालन करते हुए काम करना होगा.  ‘हाउस ऑफ कॉमन्स' में जॉनसन ने कहा, ‘लंबे समय से देश में ठप गतिविधियों की फिर से शुरुआत होने वाली है. नए तरीके से सावधानी से कदम बढ़ाना होगा.'

उन्होंने कहा, ‘सरकार खोले जाने वाले हर क्षेत्र के लिए दिशा-निर्देश प्रकाशित करेगी ताकि कारोबार फिर से बहाल हो तथा लोग काम पर लौट सकें.' उन्होंने कहा, ‘लेकिन वायरस गया नहीं है...अचानक से बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके लिए स्थानीय स्तर पर उपायों की जरूरत होगी. हम राष्ट्रीय स्तर पर भी पाबंदी को फिर से लागू करने पर नहीं हिचकिचाएंगे.' इससे पहले, थिएटर सहित अन्य कारोबारों को चार जुलाई से खोलने के फैसले पर मुहर लगाने के लिए मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई.

कोविड-19 रणनीतिक समूह ने सामाजिक दूरी के तौर पर लोगों के बीच दो मीटर की दूरी बनाए रखने के नियमों की हिमायत की थी. प्रधानमंत्री ने कहा कि चार जुलाई से लोगों को सामाजिक दूरी के तौर पर एक मीटर की दूरी बनाकर रखना होगा. सरकार के भीतर से ही कुछ मंत्री और आतिथ्य सेवा क्षेत्र के लोग दो मीटर दूरी के नियमों में ढील देने पर जोर दे रहे थे. कई लोगों का कहना था कि मौजूदा नियमों के तहत कारेाबार करना असंभव होगा. जॉनसन ने कहा कि जहां पर दो मीटर की दूरी बनाए रखना संभव नहीं होगा, वहां पर लोगों को सलाह दी जाती है कि आपस में एक मीटर की दूरी बनाकर रखेंगे.

चार जुलाई से दो मकानों के लोग कहीं भी बैठक-मुलाकात कर सकते हैं लेकिन कई आवासों के लोग कहीं भी इमारत के भीतर एक जगह जमा नहीं होंगे. नई घोषणा के साथ धार्मिक स्थान भी खुल जाएंगे और अधिकतम 30 लोगों की मौजूदगी के साथ शादी के कार्यक्रम हो सकेंगे. हालांकि नाइट क्लब, स्विमिंग पूल, स्पा नहीं खुलेंगे.

विपक्षी लेबर पार्टी के नेता केर स्टारमर ने प्रधानमंत्री के बयान का स्वागत किया लेकिन जांच, संक्रमित मरीज के संपर्क का पता लगाने पर और विस्तृत जानकारी की मांग की. ब्रिटेन में सोमवार को संक्रमण से 15 लोगों की मौत हुई जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा कि देश में महामारी का प्रकोप कम हो रहा है. ब्रिटेन में कोविड-19 से अब तक 42,647 लोगों की मौत हुई है.

Newsbeep

VIDEO: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन कोरोनावायरस से संक्रमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)