NDTV Khabar

आसमान छूती एक बिटकॉइन का भाव 15,000 डॉलर के नए रिकार्ड स्तर पर

ब्लूमबर्ग एजेंसी के अनुसार, इसका भाव अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गुरुवार को भारतीय समयानुसार शाम चार बजे 15,242.99 डालर पर चल रहा था जो इसका नया रिकार्ड है.

133 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आसमान छूती एक बिटकॉइन का भाव 15,000 डॉलर के नए रिकार्ड स्तर पर

फाइल फोटो

लंदन: आभासी करेंसी यानी कूट लिखावट पर चलने वाली डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन इस समय सातवें आसामन पर है. ब्लूमबर्ग एजेंसी के अनुसार, इसका भाव अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गुरुवार को भारतीय समयानुसार शाम चार बजे 15,242.99 डॉलर पर चल रहा था जो इसका नया रिकार्ड है.

इस अंधाधुध तेजी को देखते हुए यह चेतावनी दी जा रही है कि यह आभासी मुद्रा 'एक सरपट भागती रेलगाड़ी जैसी बढ़ रही है जिसमें ब्रेक नहीं है.' इस तेजी के कारण इस मुद्रा को मुख्य विनिमय बाजारों में निकट भविष्य में मान्यता देने की संभावना पर फिर आशंकाएं प्रकट होने लगी हैं.

आसमान छूती वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन पर सरकार का रुख साफ नहीं

इस मुद्रा का इस्तेमाल करने वाले इससे आइसक्रीम से लेकर बीयर तक खरीदते हैं. डालर के मुकाबले इसकी विनिमय दर एक सप्ताह में 50 प्रतिशत से अधिक चढ़ चुकी है. इसका चलन 2009 में शुरू हुआ. इसे किसी देश के बैंकिंग विनियामक ने अभी मान्यता नहीं दी है और न ही इसकी कोई कानूनी तौर पर मान्य विनिमय दर ही है. अभी इस साल जनवरी के मध्य में इसकी विनिमय दर 752 डॉलर के आस पास थी.

VIDEO: बिटकोइन पर साफ नहीं है केंद्र सरकार का रुख


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement