NDTV Khabar

बोरिस जॉनसन ने औपचारिक रूप से संभाली ब्रिटेन की कमान, भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बनीं प्रीति पटेल

पूर्व प्रधानमंत्री टेरीजा मे की ब्रेक्जिट रणनीति के मुखर आलोचकों में शामिल प्रीति पटेल ने बुधवार को नये प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में गृह मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बोरिस जॉनसन ने औपचारिक रूप से संभाली ब्रिटेन की कमान, भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बनीं प्रीति पटेल

बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री

खास बातें

  1. बोरिस जॉनसन ने औपचारिक रूप से संभाली ब्रिटेन की कमान
  2. भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बनीं प्रीति पटेल
  3. पूर्व गृह मंत्री साजिद जावेद बने वित्त मंत्री
लंदन:

कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की जंग शानदार तरीके से जीतने के एक दिन बाद बोरिस जॉनसन ने बुधवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री पद की कमान संभाल ली. 55 वर्षीय पूर्व विदेश मंत्री और लंदन के पूर्व मेयर जॉनसन ने महारानी ऐलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात की जिन्होंने उनको नए प्रशासन का गठन करने को कहा. बकिंघम पैलेस ने एक बयान में यह जानकारी दी है. अब खबर आ रही है कि बोरिस जॉनसन के कैबिनेट में भारतीय मूल के लोगों को भी जगह मिली है. बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री टेरीजा मे की ब्रेक्जिट रणनीति के मुखर आलोचकों में शामिल प्रीति पटेल ने बुधवार को नये प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में गृह मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. इस प्रकार वह ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बनीं. 

बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, बकिंघम पैलेस में क्वीन एलिजाबेथ से की मुलाकात


प्रीति पटेल कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए 'बैक बोरिस' अभियान की प्रमुख सदस्य थीं और पहले से संभावना थी कि उन्हें नई कैबिनेट में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. उन्होंने उनकी नियुक्ति की घोषणा से कुछ घंटे पहले कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि कैबिनेट आधुनिक ब्रिटेन और आधुनिक कंजरवेटिव पार्टी को प्रदर्शित करे." गुजराती मूल की नेता प्रीति ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों के सभी प्रमुख कार्यक्रमों में अतिथि होती हैं और उन्हें ब्रिटेन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्साही प्रशंसक के रूप में देखा जाता है.

ईरान ने ब्रिटिश ऑयल टैंकर पर किया कब्जा, जहाज पर 23 क्रू मेंबर में 18 भारतीय भी


वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट की पहली नियुक्ति के तहत पूर्व गृह मंत्री साजिद जावेद को वित्त मंत्री बनाया है. वह फिलिप हैमंड की जगह लेंगे. सरकार ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी. सामान्य पृष्ठभूमि के पूर्व बैंकर जावेद प्रधानमंत्री पद के दावेदारों में शामिल थे लेकिन कंजरवेटिव पार्टी के साथी सांसदों से पर्याप्त सहयोग नहीं मिलने पर उन्होंने जॉनसन के नाम को अपनी मंजूरी दी थी. इसके अलावा
बोरिस जॉनसन ने बुधवार को डॉमिनिक राब को ब्रिटेन का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया. सरकार ने बयान जारी कर यह जानकारी दी. 

इंग्लैंड के पत्रकार ने उड़ाया वीरेंद्र सहवाग का मजाक, वर्ल्ड कप जीतने के बाद ऐसे दिखाया तेवर

राब (45) ने पिछले वर्ष टेरीजा मे की सरकार में ब्रेग्जिट मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि उन्होंने (टेरीजा मे) यूरोपीय संघ से हटने के लिए ब्रुसेल्स के साथ जो करार किया है उसमें काफी समझौते कर लिये हैं. मंगलवार को कंजरवेटिव पार्टी के नए मुखिया और चयनित प्रधानमंत्री घोषित किए जाने के बाद जॉनसन ने कहा था, "हम देश में नयी उर्जा का संचार करेंगे. हम 31 अक्तूबर तक ब्रेग्जिट को भी अमलीजामा पहना देंगे. और इससे हमें जो भी नए अवसर मिलेंगे, हम उनका पूरा फायदा उठाएंगे."    

टिप्पणियां

VIDEO: ब्रिटेन की अदालत से भगोड़े नीरव मोदी को बेल नहीं 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement