विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 23, 2019

लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री 

लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे. बोरिस जॉनसन ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे की जगह लेंगे.

Read Time: 4 mins
लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री 
बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे.
लंदन:

लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे. बोरिस जॉनसन ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे की जगह लेंगे. बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने पीएम पद की रेस में जेरमी हंट को हराया. बोरिस जॉनसन बुधवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. बोरिस जॉनसन कंजरवेटिव पार्टी के नेता हैं. बता दें कि बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के विदेश मंत्री भी रह चुके हैं.

ब्रिटेन के PM पद की दौड़ में शामिल जेरेमी हंट ने कहा, "एक बार पी थी भांग लस्सी..."

यूरोपीय संघ से अलग होने के मुद्दे पर जारी राजनीतिक अनिश्चितता के बीच बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को कंजर्वेटिव पार्टी की नेतृत्व दौड़ में बाजी मार ली और वह देश के नए प्रधानमंत्री चुन लिए गए. यह पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी कि पूर्व विदेश मंत्री एवं लंदन के पूर्व मेयर जॉनसन 10 डाउनिंग स्ट्रीट की लड़ाई में विदेश मंत्री जेरेमी हंट को हरा देंगे. पार्टी के नेतृत्व और प्रधानमंत्री पद की दौड़ पिछले महीने तब शुरू हुई थी जब ब्रेग्जिट मुद्दे पर कंजर्वेटिव पार्टी में बढ़ती बगावत के चलते टेरेसा मे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद संसद भवन के पास क्वीन एलिजाबेथ ।। सेंटर में टोरी पार्टी के सदस्यों को संबोधित करते हुए 55 वर्षीय जॉनसन ने कहा, 'मंत्र ब्रेग्जिट को संभव कर दिखाने, देश को एकजुट करने और जेरेमी कोरबिन (लेबर नेता) को हराने का है.'

ब्रेक्जिट पर सांसदों का साथ नहीं मिलने पर ब्रिटिश PM टेरेसा मे ने की इस्तीफे की घोषणा

उन्होंने कहा, 'मैं आपकी विश्वास बहाली के लिए काम करूंगा. काम अब शुरू होता है.' सांसद एवं टोरी पार्टी की '1922 समिति' की सह-अध्यक्ष चेरिल गिलान ने लिफाफा खोला और घोषणा की कि जॉनसन को 92,153 वोट मिले हैं, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी हंट को 46,656 वोट मिले हैं. नया नेता चुनने के लिए टोरी पार्टी के 87.4 सदस्यों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. 509 वोट खारिज कर दिए गए.

ब्रेक्जिट पर टेरेसा के प्रस्ताव की रूपरेखा को झटका, मंत्री ने दिया इस्तीफा

नए प्रधानमंत्री अपना मंत्रिमंडल चुनने के वास्ते कुछ समय ले सकते हैं. भारतीय मूल के सांसदों-प्रीति पटेल और ऋषि सुनाक सहित जॉनसन के कई समर्थकों और ब्रेग्जिटियर्स को मंत्री पद मिलने की उम्मीद है. टेरेसा मे ने मंगलवार को डाउनिंग स्ट्रीट में अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की. बुधवार को वह हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रधानमंत्री संबंधी अंतिम चर्चा में शामिल होंगी. उसके बाद वह महारानी को अपना इस्तीफा सौंपने बकिंघम पैलेस जाएंगी. इसके बाद 93 वर्षीय महारानी नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री जॉनसन को सरकार के गठन का आमंत्रण देंगी. इसके बाद जॉनसन प्रधानमंत्री के रूप में डाउनिंग स्ट्रीट में बुधवार की शाम अपना पहला संबोधन देंगे. नए प्रधानमंत्री गुरुवार की सुबह अपनी पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इसके बाद ब्रिटिश संसद की गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी जो सितंबर के शुरू तक रहेंगी.

(इनपुट: भाषा)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;