इस देश ने 70 हाथियों को मारने का दिया आदेश, एक हाथी की कीमत है 1,20,000

बोत्सवाना के अधिकारियों के मुताबिक जानवरों और मनुष्यों के बीच संघर्ष को कम करने के लिए शिकार आवश्यक है. खेतों के आसपास घूमने वाले हाथी अक्सर ही किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा देते हैं और इस वजह से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

इस देश ने 70 हाथियों को मारने का दिया आदेश, एक हाथी की कीमत है 1,20,000

बोत्सवाना में मारे जाएंगे 70 हाथी- प्रतीकात्मक तस्वीर

बोत्सवाना:

हाथियों की बढ़ती हुई जनसंख्या से परेशान होकर अफ्रीका के इस देश ने उन्हें मारने की योजना बनाई है. हाथियों को मारने के लिए अफ्रीका के इस शहर ने बकायदा नीलामी प्रक्रिया का आयोजन किया है. वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक अफ्रीका के बोत्सवाना (Botswana) में मौजूदा वक्त में हाथियों की संख्या 1.30 लाख से अधिक है. इस वजह से वहां अक्सर ही लोगों को हाथियों के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है. इंसानों को हाथियों से होने वाली परेशानियों के कारण ही सरकार ने इन्हें मारने का आदेश दिया है. 

यह भी पढ़ें: दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में 5 हजार ऊंटों को मारनी पड़ी गोली, ये थी वजह

बोत्सवाना के अधिकारियों के मुताबिक, जानवरों और मनुष्यों के बीच संघर्ष को कम करने के लिए शिकार आवश्यक है. खेतों के आसपास घूमने वाले हाथी अक्सर ही किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा देते हैं और इस वजह से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. हाथियों को मारने के लिए कीमत भी लगाई गई है. यह कीमत उन एजेंसी या संस्थाओं से ली जाएगी जो हाथियों का शिकार करेंगे.

दरअसल, बोत्सवाना के राष्ट्रपति मोकवित्सी मसिसी ने 5 साल पहले हाथियों का शिकार करने पर प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि, उन्होंने अब इसे वापस ले लिया है. बोत्सवाना में हाथियों की जनसंख्या काफी बढ़ गई है और इस वजह से एक बार फिर से सरकार ने उनका शिकार करने के आदेश जारी कर दिए हैं. इस आदेश के बाद सरकार 7 एजेंसी या संस्थान को 10-10 हाथियों का शिकार करने की अनुमति देगी. इन सभी संस्थाओं या एजेंसियों को 10 हाथियों का शिकार करने के लिए सरकार को 12 लाख रुपये देने होंगे. इसका मतलब एक हाथी की कीमत 1,20,000 लगाई गई है.

हाथियों को मारने के लिए 7 इलाके चुने गए हैं. इन 7 इलाकों में सबसे अधिक हाथी हैं, जिस वजह से वहां के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस वजह से इन इलाकों में 70 हाथियों का शिकार किया जाएगा. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com