फिलीपींस के नव निर्वाचित राष्ट्रपति की हत्या के लिए रखा 10 लाख डॉलर का इनाम

फिलीपींस के नव निर्वाचित राष्ट्रपति की हत्या के लिए रखा 10 लाख डॉलर का इनाम

फिलीपींस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की फाइल फोटो

मनीला:

फिलीपींस पुलिस ने गुरुवार को कहा कि उसने देश के नव निर्वाचित राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की हत्या की साजिश का पर्दाफाश किया है। दुतर्ते ने देश में अपराधियों और ड्रग्स तस्करों को खत्म करने के लिए अभियान छेड़ने का प्रण लिया हुआ है।

राष्ट्रपति की हत्या के लिए 10 लाख डॉलर का इनाम
समाचार एजेंसी एफे न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी टेलीविजन 'जीएमए' को दिए एक साक्षात्कार में फिलीपींस पुलिस के भावी प्रमुख रोनाल्ड डेला रोजा ने कहा कि उन्हें या दुतेर्ते की हत्या के लिए पांच करोड़ पेसोस (10 लाख डॉलर से अधिक राशि) के इनाम की पेशकश की गई थी। उन्होंने हालांकि इस बात का खुलासा नहीं किया कि इसके पीछे कौन लोग हैं।

दुतेर्ते 30 जून को फिलीपींस के राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इसके बाद डेला रोजा अगले पुलिस प्रमुख होंगे। उन्होंने कहा कि शुरू में 2.17 लाख डॉलर इनाम की पेशकश की गई थी, लेकिन कोई इसे लेने वाला नहीं था, जिसके बाद यह राशि बढ़ा दी गई।

डेला रोजा का यह बयान दुतेर्ते के उस संकल्प के बाद सामने आया है, जिसमें उन्होंने छह महीने के अंदर अपराध व ड्रग्स को देश से खत्म करने का संकल्प लिया है। उन्होंने ड्रग्सो के तस्करों की हत्या करने वालों को विभिन्न मौकों पर इनाम देने की भी घोषणा की है।

दुतेर्ते ने ड्रग्स तस्कर की हत्या पर एक लाख डॉलर के इनाम का किया था ऐलान
सेबू में बुधवार को अपने सम्मान में आयोजित एक पार्टी में दुतेर्ते ने कहा कि क्षेत्र के सबसे कुख्यात ड्रग्स तस्कर की हत्या करने वाले को वह 50 लाख पेसोस (लगभग 1.08 लाख डॉलर) इनाम स्वरूप देंगे। उन्होंने कहा, 'मैंने देश के लिए यह संकल्प लिया है और हम बिल्कुल सही हैं।' अपराध व ड्रग्स के खिलाफ सख्त रुख के लिए हाल के महीनों में फिलीपींस में दुतेर्ते की ख्याति में भारी बढ़ोतरी देखी गई है। यह देश की दो महत्वपूर्ण समस्या है, जिससे देश प्रभावित हो रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नौ मई को हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में वह भारी मतों से विजयी हुए। उन्होंने अन्य उम्मीदवारों की तुलना में बहुमत के 39 फीसदी मत हासिल किए। मानवाधिकार संगठन हालांकि उनकी अलोचना कर रहे हैं। अपराध दर कम करने के लिए चोरों, ड्रग्सो के माफियाओं की हत्या की वकालत के लिए उन्हें हिंसा उकसाने का दोषी ठहराया जा रहा है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)