विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 30, 2020

ब्रिटेन ने जिस कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, स्टोर और ट्रांसपोर्ट करने में आसान, दूसरों के मुकाबले सस्ता भी

Coronavirus Vaccine: ब्रिटेन ने बुधवार (30 दिसंबर) को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोनोवायरस वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही ब्रिटेन दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने इस वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दी है.

Read Time: 2 mins
ब्रिटेन ने जिस कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, स्टोर और ट्रांसपोर्ट करने में आसान, दूसरों के मुकाबले सस्ता भी
ब्रिटेन ने AstraZeneca-Oxford वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.
लंदन:

ब्रिटेन ने आज ही AstraZeneca-Oxford वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी दी है. इस वैक्सीन को दूसरे टीकों के मुकाबले आसानी से संग्रहित किया जा सकता है. इसके अलावा इसे आसानी से कहां लाया- ले जाया जा सकता है. इसे सामान्य फ्रीजिंग कंडीशन में भी सुरक्षित रखा जा सकता है. यह दूसरे वैक्सीन के मुकाबले सस्ता भी है. यह वैक्सीन पहले से मंजूर किए गए फाइजर / बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech) और मॉडर्न जाब्स (Moderna Jobs) की तुलना में सस्ता है और आसानी से स्टोर किए जाने लायक है.

इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किया गया है. इसे ब्रिटेन में 4 जनवरी से लोगों को लगाया जाएगा.

ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, "सरकार ने आज ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी / एस्ट्राजेनेका के COVID-19 वैक्सीन को इस्तेमाल के लिए अधिकृत करने के लिए मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है."

UK में दूसरी कोरोना वैक्सीन को मंज़ूरी, AstraZeneca-Oxford वैक्सीन भी होगी इस्तेमाल : AFP

ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा है कि 4 जनवरी से इस वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा. ऐसा करने वाला ब्रिटेन पहला राष्ट्र बन जाएगा. उन्होंने कहा कि साल 2020 के अंत-अंत तक हमें आशा की एक नई उम्मीद जगी है क्योंकि नए कोरोना स्ट्रेन ने चिंताओं को बढ़ा दिया था.

सीरम इंस्टीट्यूट की कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल पर फैसला आज

बता दें कि ब्रिटेन नए किस्म के वायरस में उछाल के साथ इस महामारी से नया संघर्ष कर रहा है. मंगलवार को वहां कोविड के  रिकॉर्ड 53,135 मामले दर्ज किए गए. इंगलैंड में इस महामारी की वजह से 71,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. यह दुनिया भर के देशों में खराब आंकड़ा है.

वीडियो- ब्रिटेन से वापस आए 20 यात्रियों में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;