NDTV Khabar

ब्रिटेन: नौ सितंबर को होगी, कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता के नाम की घोषणा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ब्रिटेन: नौ सितंबर को होगी, कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता के नाम की घोषणा

ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन का फाइल फोटो

लंदन:

यूरोपीय संघ से बाहर होने के लिए हुए ऐतिहासिक जनमत संग्रह के बाद इस्तीफे की घोषणा कर चुके प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की जगह लेने के लिए लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन का नाम उभर कर सामने आ रहा है। कंजरवेटिव पार्टी ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि आगामी नौ सितंबर को पार्टी के नये नेता का नाम घोषित किया जाएगा।

कंजरवेटिव पार्टी की एक बैठक में नेतृत्व के मसले पर एक औपचारिक समय-सीमा तय की गई। इसकी शुरुआत बुधवार को और समाप्ति गुरुवार को होगी। कंजरवेटिव पार्टी के एक प्रवक्‍ता ने कहा, 'पार्टी बोर्ड 1922 समिति की कार्यकारिणी की कन्जर्वेटिव पार्टी के नये नेता के चयन के संबंध में संसदीय समयसारिणी संबंधी सिफारिश का स्वागत करता है।'

प्रवक्ता ने कहा, "नेतृत्व का चुनाव उतनी तेजी से होना चाहिए जितना कि व्यावहारिक रूप से संभव है। यह सुनिश्चित करने के लिए सदस्यों की पूर्ण हिस्सेदारी हो, बोर्ड सिफारिश करता है कि नेता की घोषणा की तिथि नौ सितंबर है।"  


पीएम पद की रेस में कई नाम 
उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री पद की रेस में सबसे आगे अपनी अपारंपरिक राजनीतिक शैली को लेकर मशहूर रहे और पत्रकार से कंजरवेटिव नेता बने बोरिस जॉनसन (52) ने 23 जून के जनमत संग्रह में ब्रेक्जिट (ईयू से बाहर निकलने) खेमे का नेतृत्व किया था। वहीं, पार्टी नेता कैमरन ने 28 सदस्यीय ईयू में ब्रिटेन के बने रहने के पक्ष में प्रचार किया था।

प्रधानमंत्री पद की दौड़ में और जिन उम्मीदवारों के नाम उभर कर सामने आ रहे हैं उनमें साल के आखिर में 60 साल की होने जा रही थेरेसा मे का भी नाम भी शामिल है। उन्होंने कथित तौर पर मजबूत समर्थन जुटाया है।

यू गवर्नमेंट के मंगलवार के एक सर्वे के मुताबिक, सर्वश्रेष्ठ भावी प्रधानमंत्री की दौड़ में थेरेसा ने जॉनसन से मामूली बढ़त हासिल की है। थेरेसा को 19 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला जबकि जॉनसन को 18 प्रतिशत लोगों का।

टिप्पणियां

इसके साथ ही ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री जेरेमी हंट का भी नाम चर्चा में है। पाकिस्तानी मूल के व्यापार मंत्री साजिद जाविद भी दौड़ में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं। उल्‍लेखनीय है कि कैमरन 2005 में पार्टी के नेता चुने गए थे।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement