NDTV Khabar

द्विपक्षीय संबंध सुधारने पर काम करे ब्रिटेन : ईरान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. ईरान ने ब्रिटेन से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को फिर से बहाल करने का उपाय करने की अपील की है। इसके साथ ही उसने कहा कि ब्रिटेन ने ईरान के साथ अपने संबंधों को तोड़ने का एकतरफा फैसला किया था।
तेहरान:

ईरान ने ब्रिटेन से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को फिर से बहाल करने का उपाय करने की अपील की है। इसके साथ ही उसने कहा कि ब्रिटेन ने ईरान के साथ अपने संबंधों को तोड़ने का एकतरफा फैसला किया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ द्वारा सोमवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास अराकची ने कहा, ब्रिटेन के साथ रिश्ते फिर से बहाल करने के लिए ईरान के प्रति उसके दृष्टिकोण और व्यवहार में सुधार लाने की जरूरत है।

यह बयान ईरान के विदेशमंत्री अली-अकबर सालेही और ब्रिटेन के विदेश सचिव विलियम हेग के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद आया है जिसमें हेग ने ब्रिटेन के ईरान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की इच्छा जाहिर की थी।

टिप्पणियां

ईरान पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के बाद ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को कम महत्व देने के फैसले के बाद नवंबर 2011 में हजारों नाराज ईरानी प्रदर्शनकारी ब्रिटेन के दो दूतावासों में जबरन घुस गए थे।


इसके जवाब में ब्रिटेन ने ईरान के साथ अपने कूटनीतिक संबंध समाप्त कर दिए थे, तेहरान स्थित दूतावास बंद कर दिया था और लंदन स्थित ईरानी दूतावास को जल्द बंद करने व सभी ईरानी अधिकारियों के ब्रिटेन छोड़ने की मांग की थी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement