NDTV Khabar

ब्रिटेन ने पूर्व जासूस पर हमले के आरोप में 23 रूसी राजनयिकों को किया निष्कासित

पिछले सप्ताह पूर्व रूसी जासूस सर्गई स्क्रेपल और उनकी बेटी यूलिया जहर दिए जाने के बाद बेहोश हो गए थे. फिलहाल दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ब्रिटेन ने पूर्व जासूस पर हमले के आरोप में 23 रूसी राजनयिकों को किया निष्कासित

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने एक पूर्व रूसी राजनयिक और उसकी बेटी पर नर्व एजेंट नामक रसायन के जरिए हमला करने के मामले में रूस को जिम्मेदार ठहराया है. इस आरोप के बाद उन्होंने रूस के 23 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है. साथ ही मॉस्को के साथ उच्च स्तरीय द्विपक्षीय संपर्क भी निलंबित कर दिया है. गौरतलब है कि पिछले सप्ताह पूर्व रूसी जासूस सर्गई स्क्रेपल और उनकी बेटी यूलिया जहर दिए जाने के बाद बेहोश हो गए थे. फिलहाल दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है. हालांकि रूस ने पूर्व जासूस और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में अपनी संलिप्तता से इंकार किया है.

यह भी पढ़ें: पगड़ी पहनने की वजह से सिख छात्र को नाइटक्लब से बाहर निकाला गया

मामले की गंभीरता को देखते हुए टेरीजा मे ने सांसदों सांसदों से बात की. उन्होंने सांसदों को बताया कि सर्गई स्क्रेपल और उनकी बेटी की‘हत्या के प्रयास’ के लिए रूसी सरकार जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन रूस के साथ उच्च स्तरीय द्विपक्षीय संपर्क निलंबित करेगा और रूसी विदेश मंत्री सर्गई लावारोव को ब्रिटेन आने का आने का दिया गया निमंत्रण रद्द किया जाएगा. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिटेन इस मामले में 23 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने जा रहा है.

टिप्पणियां
VIDEO: महंगी पड़ी फ्लाइट में लड़ाई.


निष्कासन के बाद इन राजनयिकों के पास ब्रिटेन छोड़ने के लिए एक सप्ताह का समय होगा. उन्होंने इन राजनयिकों को‘अघोषित खुफिया अधिकारी’ बताया है.( इनपुट भाषा से)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement