NDTV Khabar

खुशखबरी : गैर यूरोपीय संघ नागरिकों को वीजा देने की संख्या दोगुना करेगा ब्रिटेन

यह वीजा उन लोगों को जारी किए जाएंगे जो तकनीक, विज्ञान, कला और अन्य रचनात्मक कार्यों में अपनी प्रतिबद्धता दिखाएंगे.

44 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
खुशखबरी : गैर यूरोपीय संघ नागरिकों को वीजा देने की संख्या दोगुना करेगा ब्रिटेन

प्रतीकात्मक फोटो

लंदनNDTC: ब्रिटेन की सरकार ने यूरोपीय संघ में शामिल देशों के अलावा अन्य देशों के नागरिकों को जारी किए जाने वाले वीजा की संख्या दोगुनी करने की घोषणा की है. यह वीजा उन लोगों को जारी किए जाएंगे जो तकनीक, विज्ञान, कला और अन्य रचनात्मक कार्यों में अपनी प्रतिबद्धता दिखाएंगे. यह ब्रेक्जिट के बाद ब्रिटेन को वैश्विक योग्यताओं के लिए एक खुली अर्थव्यवस्था के तौर पर दिखाने की रणनीति का हिस्सा है.

ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि दुनियाभर से ‘सर्वश्रेष्ठ योग्य’ लोगों को आकर्षिक करने के लिए टीयर-1 वीजा की संख्या को 1,000 से बढ़ाकर प्रतिवर्ष 2,000 किया जाएगा। यह वीजा असाधारण प्रतिभाशाली लोगों को जारी किया जाता है।

टिप्पणियां
प्रधानमंत्री टेरीजा मे का कहना है कि वीजा की संख्या में बढ़ोत्तरी डिजिटल तकनीक क्षेत्र को निर्देशित करने वाले उपायों का हिस्सा है। उन्होंने यह बात कल यहां लंदन की डाउनिंग स्ट्रीट में देश भर से आए डिजिटल क्षेत्र के उद्यमियों और नवोन्मषियों के साथ चर्चा में कही।

टेरीजा ने कहा, ‘‘जैसा कि हम यूरोपीय संघ को छोड़ने के लिए तैयार हैं। मैं इस बात को लेकर स्पष्ट हूं कि ब्रिटेन को व्यापार के लिए खुला रहना होगा। इसका मतलब है कि सरकार वह सब कर रही है जो हमारे (देश) तकनीकी क्षेत्र के भविष्य को मजबूत और सुरक्षित बनाने के लिए कर सकती है। साथ ही देश के हर कोने के लोगों को इसकी सफलता और लाभ में हिस्सा दिला सकती है।’’


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement